मध्यप्रदेश: शाजापुर में प्रसंस्करण प्लांट लगाएगी Hyfun फूड्स, 5 हजार करोड़ की कंपनी का लक्ष्य

शाजापुर में प्रसंस्करण प्लांट लगाएगी Hyfun फूड्स, 5 हजार करोड़ की कंपनी का लक्ष्य
  • अगले 5 सालों में 5,000 करोड़ की कंपनी बनाने का है लक्ष्य
  • शाजापुर में प्रसंस्करण प्लांट लगेगा
  • हाईफन फूड्स ने 5 हजार करोड़ की कंपनी का बनाने का लक्ष्य रखा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. सरकार की प्रोत्साहन नीति के चलते पिछले कुछ वर्षों में देश में स्टॉर्टप्स की संख्या लगातार बढ़ी है। इसी क्रम में खाद्य क्षेत्र की एक स्टार्टअप कंपनी हाईफन फूड्स का कारोबार पिछले सात सालों में 1,000 करोड़ रूपये तक पहुंच गया है। फ्रोजेन फूड का 40 देशों में निर्यात कर रही इस कंपनी ने घरेलू और निर्यात बाजारों में मांग पूरी करने के लिए 1,100 करोड़ रूपये निवेश से गुजरात मंे तीन नए अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है। कंपनी मध्यप्रदेश के शाजापुर में एक प्रोसेसिंग (प्रसंस्करण) प्लांट भी स्थापित करेगी। हाईफन फूड्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ हरेश करमचंदानी ने बताया कि कंपनी अभी उत्तरी गुजरात से आलू खरीदती है। चूंकि मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कुछ इलाकों में भी आलू की अच्छी पैदावार होती है, लिहाजा कंपनी ने अब इन दोनों राज्यों पर भी फोकस किया है। इसी के मद्देनजर शाजापुर में एक प्रसंस्करण प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि कंपनी का अगला लक्ष्य कुल 10 लाख टन आलू खरीदना और अगले पांच सालों में 5,000 करोड़ रूपये मूल्य की कंपनी बनना है।

नासिक में प्याज के उत्पाद बनाएगी कंपनी

हाईफन फूड्स का आलू के बाद अब प्याज के विभिन्न उत्पाद बनाने पर जोर है। इसके लिए उसने महाराष्ट्र के नासिक और अहमदनगर में अपना कारोबार बढ़ाने की योजना बनाई है। कंपनी की कोशिश है कि कम कीमत के चलते प्याज फेंकने की नौबत किसानों के पास न आए और हम उसी प्याज से विभिन्न उत्पाद बनाकर उसका निर्यात करें। करमचंदानी ने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड’ अभियान को साकार करने में भी अपना योगदान दे रहे हैं।

फ्रोजन फ्रेंच फ्राइज, फ्रोजन आलू टिक्की, फ्रोजन स्माइलीज और नगेट्स आदि से तो आप परिचित होंगे ही। ये व्यंजन आलू के बनते हैं। इन्हें फ्रिजर से निकालिए, उसे तेल में डीप फ्राई कीजिए या एयर फ्रायर में फ्राई कर लीजिए और उसका लुत्फ उठाइए।

इसी फ्रोजन फूड मार्केट में बड़ा भूचाल आने की बात की जा रही है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय भारत से सबसे ज्यादा फ्रोजन फूड और सब्जियों का निर्यात करने वाली कंपनी हाईफन फूड्स अब घरेलू बाजार में भी पैठ बढ़ाने के लिए कमर कस लिया है। इसके लिए कंपनी 1100 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है।

इस निवेश से कंपनी तीन नए मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाने वाली है। माना जा रहा है कि हाईफन फूड्स के इस कदम से इस सेक्टर की जमी जमाई कंपनियों को तो कड़ी टक्कर मिलेगी ही, ग्राहकों को भी फायदा होने की उम्मीद है।

Created On :   8 March 2024 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story