नए कानून का विरोध: क्या औकात हैं तुम्हारी, ड्राइवर से बोलने वाले कलेक्टर ने मांगी माफी, कहा अगर किसी को दुख पहुंचा हो तो माफ कर दे

क्या औकात हैं तुम्हारी, ड्राइवर से बोलने वाले कलेक्टर ने मांगी माफी, कहा अगर किसी को दुख पहुंचा हो तो माफ कर दे
  • उपद्रव को देखते हुए प्रशासन ने बुलाई थी मीटिंग
  • ट्रक, टैंकर और बस चालक ने किया प्रदर्शन
  • मीटिंग में शाजापुर कलेक्टर के बिगड़े बोल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शाजापुर कलेक्टर के बयान पर बड़ी कार्रवाई की है, सीएम ने उन्हें हटा दिया है। उनकी जगह नरसिंहपुर कलेक्टर ऋजु बाफना को शाजापुर कलेक्टर बना दिया है। शाजापुर कलेक्टर किशोर कुमार कान्याल द्वारा ट्रक ड्राइवरों के साथ बैठक के दौरान आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किए जाने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा एक अधिकारी का इस तरह की भाषा बोलना उचित नहीं है। ये सरकार गरीबों की सरकार है। ऐसे में चाहें कोई कितना भी बड़ा अधिकारी हो उसे काम का भी सम्मान करना चाहिए और भाव का भी सम्मान करना चाहिए।

मध्यप्रदेश के शाजापुर कलेक्टर किशोर कन्याल ने औकात वाले बयान पर ड्राइवर से माफी मांग ली है। कलेक्टर किशोर कन्याल ने मीडिया को बताया कि ड्राइवरों के हडताल और उपद्रव को देखते हुए जिला और पुलिस प्रशासन ने जिले के 250 ड्राइवर्स की मीटिंग बुलाई थी। मध्य प्रदेश के कई शहरों में सोमवार और मंगलवार को हिट-एंड-रन' मामलों के नए कानूनों के विरोध में ट्रक, टैंकर और बस चालक ने जगह जगह चक्काजाम कर प्रदर्शन किए। इस वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सामान की आवाजाही ठप रही,यात्रियों का आवागमन समेत पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति प्रभावित हुई। जिसके चलते पेट्रोल पंप के सामने लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली।

कलेक्टर ऑफिस में मीटिंग बुलाकर ड्राइवर्स को समझाइश दी जा रही थी, कि कानून को हाथ में न लें। अपना विरोध प्रजातांत्रिक तरीके से जताएं। इसी दौरान मीटिंग में शामिल एक शख्स बार-बार पर खलल डाल रहा था और कह रहा था कि 3 जनवरी तक मांगें नहीं मानी तो हम किसी भी स्तर पर जा सकते हैं। इसी दौरान कलेक्टर ने ड्राइवर को अपशब्द कहे, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। और प्रदेश की राजधानी भोपाल तक इस मामले ने तूल पकड़ा। मामले ने तूल पकड़ा तो राजधानी भोपाल से कलेक्टर से जवाब मांगा गया। अब मामले को शांत करने के लिए कलेक्टर ने कहा कि अगर किसी को दुख पहुंचा हो तो माफ कर दे।

भारतीय दंड संहिता की जगह लेने वाले भारतीय न्याय संहिता में हिट-एंड-रन के मामले में सूचना देने के अभाव में वाहन चालकों को 10 साल तक की सजा या 7 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। चालक इसी का विरोध कर रहे हैं। मध्य प्रदेश के शाजापुर में ड्राइवर एसोसिएशन ने केंद्र सरकार की ओर से लाए गए नए कानून हिट एंड रन के विरोध में सोमवार और मंगलवार को उग्र आंदोलन किया। ड्राइवरों ने प्रदर्शन करते हुए हाइवे पर चक्काजाम कर दिया। इसे लेकर ही कलेक्टर किशोर कन्याल ने मंगलवार को ड्राइवरों के साथ बैठक आयोजित की।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि कोई कानून को अपने हाथ में नहीं लेगा। कलेक्टर की समझाइश के बीच में एक ड्राइवर बोल पड़ा, अच्छे से बोलो। यह सुनते ही कलेक्टर भड़क उठे और बोले, गलत क्या है इसमें? समझ क्या रहा है, क्या करोगे तुम, तुम्हारी औकात क्या है? ड्राइवर ने कहा, यही तो लड़ाई है कि हमारी कोई औकात नहीं। कलेक्टर ने कहा, लड़ाई ऐसे नहीं होती है। कृपया करके कोई भी कानून अपने हाथ में न ले। आपकी सारी बातों को सुनने के लिए यहां बुलाया है।

Created On :   3 Jan 2024 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story