मानसून में आफत बन कर बरस रही आकाशीय बिजली, जानिए कैसे बचाए खुद को

Lightning raining as a disaster in monsoon, know how to save yourself
मानसून में आफत बन कर बरस रही आकाशीय बिजली, जानिए कैसे बचाए खुद को
मौसम का कहर मानसून में आफत बन कर बरस रही आकाशीय बिजली, जानिए कैसे बचाए खुद को

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश में मानसून ने दश्तक दे दी है लेकिन यह मानसून आफत लेकर आया है। एक तरफ बारिश और दूसरी तरफ आकाशीय बिजली ने कोहरम मचा रखा है। हर रोज आकाशीय बिजली गिरने के मामलों मे बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा बिजली गिरने के मामले मध्यप्रदेश में आए है, पिछले एक साल में एमपी में 6.50 लाख से अधिक बार बिजली गिर चुकी है।  एमपी के बाद उड़ीसा, झारखंड, बिहार, यूपी, में अधिक बिजली गिरने के मामले सामने आए है। 

एमपी सबसे ज्यादा प्रभावित

गौरतलब है कि आकाशीय बिजली गिरने से मौत की तो अभी तक मध्य प्रदेश में अधिक मामलें आए है जो प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। साल 2016 से 2020 के आंकड़ों के अनुसार, एमपी में लगभग 2301 मौंते दर्ज की गई हैं। आकाशीय बिजली गिरने की वजह से पिछले 37 दिनों में एमपी में 90 से अधिक जाने जा चुकी हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार देश में 39 फीसदी मौंते बिजली गिरने से होती है और इन मामलों में हर साल बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इसलिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। बिजली कब और कहां गिरेगी यह किसी को मालूम नहीं होता, लेकिन बिजली गिरने से पहले हम कई ऐसे कदम उठा सकते हैं। जिससे हम इस प्राकृतिक आपदा की चपेट में आने से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आकाशीय बिजली गिरने के दौरान अपने आपको बचाया जा सकता है।

1- बारिश के समय खेत में, खुले आसमान के नीचे या पेड़ के नीचे न खड़े हो, यहां बिजली गिरने की अधिक संभावना होती है, अगर आप बाहर है तो किसी पक्की छत वाली जगह के नीचे खड़े हो जाइए। 

2- बारिश में कभी भी बिजली के खंभे के पास न खड़े हो, बिजली से चलने वाले सभी उपकरणों से दूरी बना कर रखें। क्योंकि बिजली का सुचालक वस्तु आकाशीय बिजली को अपनी ओर आर्कषित करती हैं। 

3- अगर आप घर में है और बिजली कड़क रही है तो आप घर के दरवाजे बंद कर लें। खिड़की के कांच, टिन की छत, गीले सामान, लोहे के हैंडलों से, घर में मौजूद बिजली संचालित उपकरणों से दूर रहें और बेड या सोफे जैसी वस्तुओं पर बैठ जाएं।

4- बिजली कड़कते के समय किसी भी धातु से बनी वस्तु, तारों के आसपास न रहें और न ही टेलीफोन, मोबाइल का यूज करें। 

5- सफर के दौरान अपने वाहनों में शीशे चढ़ा ले, मजबूत छत वाले वाहन में ही यात्रा करें अन्यथा न करें।

 7- 30 - 30 का नियम अपनाएं - अमेरिकी स्वास्थ्य संस्था के मुताबिक बिजली कड़कते समय 30-30 का नियम अपनाना चाहिए। आपको जैसे ही बिजली कड़कते दिखे तो छोटी इमारत के अंदर चले जाएं । 30 मिनट के लिए न ही किसी भी प्रकार के गैजेट यूज करें और न ही कोई काम करें।

Created On :   13 July 2022 5:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story