comScore

दिल्ली में कोरोना: होम आइसोलेशन वाले लोगों को केजरीवाल सरकार देगी ऑक्सीजन पल्स मीटर

दिल्ली में कोरोना: होम आइसोलेशन वाले लोगों को केजरीवाल सरकार देगी ऑक्सीजन पल्स मीटर

हाईलाइट

  • कोरोना की स्थिति को लेकर सीएम केजरीवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • होम आइसोलेशन वालों को ऑक्सीजन पल्स मीटर देने का फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच केजरीवाल सरकार ने होम आइसोलेशन वाले मरीजों को बड़ी राहत दी है। सोमवार को कोरोना की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान सीएम ने बताया कि, दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि होम आइसोलेशन वाले लोगों को ऑक्सीजन पल्स मीटर दिया जाएगा। जिसकी मदद से हर घंटे ऑक्सीजन के स्तर को माप सकेंगे।

दिल्ली सरकार अब हर होम आइसोलेशन वाले मरीज को ऑक्सीजन पल्स मीटर देगी। इस पल्स मीटर को मरीज अपने घर पर रखेगा और ठीक होने के बाद उसे सरकार को वापस कर देगा। पल्स मीटर से मरीज खुद अपना ऑक्सीजन लेवल जांच सकेगा। अगर वो पाता है कि, उसका ऑक्सीजन लेवल कम हो गया है तो वो तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकता है, जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।

वहीं कोरोना टेस्टिंग को लेकर केजरीवाल ने कहा, हमने टेस्टिंग तीन गुना कर दी है। पहले दिल्ली में हर रोज 5000 टेस्ट होते थे, अब हर दिन 18 हजार टेस्ट किये जा रहे हैं। इससे किसी को कोरोना की टेस्टिंग में परेशानी नहीं होगी। आज दिल्ली में लगभग 25,000 ऐक्टिव केस हैं। उसमें से अस्पतालों में 6,000 और होम आइसोलेशन में 12,000 लोग हैं। अच्छी खबर ये है कि एक हफ्ते में सिर्फ 1,000 ऐक्टिव केस बढ़े हैं।

इस समय दिल्ली में 7000 बेड खाली
मुख्यमंत्री ने कहा, अस्पतालों में बेड्स की कमी को लेकर केजरीवाल ने कहा, आज जहां 6,200 बेड भरे हुए हैं वहीं 7,000 बेड खाली हैं। बीच में थोड़ी सी बेड की मारामारी हुई थी लेकिन हमने युद्ध स्तर पर सारे अस्पतालों से बात करके बेड का इंतजाम किया है। हमें केंद्र सरकार से काफी सहयोग मिल रहा है, दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार मिल ​कर राजधानी में कोरोना पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं।

चीन से दो युद्ध लड़ रहा भारत
लद्दाख में जारी सीमा विवाद को लेकर केजरीवाल ने कहा, आज भारत चीन के खिलाफ दो युद्ध लड़ रहा है- एक बॉर्डर पर और दूसरा चीन से आए वायरस के खिलाफ। सरहद पर हमारे 20 वीर जवान पीछे नहीं हटे। कोरोना की लड़ाई में हम भी पीछे नहीं हटेंगे और दोनों युद्ध जीतेंगे।

कमेंट करें
wnco7