12 मीट्रिक टन ऑक्सीजन तैयार करेगी नागपुर महानगर पालिका

Nagpur metropolitan municipality will produce 12 metric tons of oxygen
12 मीट्रिक टन ऑक्सीजन तैयार करेगी नागपुर महानगर पालिका
12 मीट्रिक टन ऑक्सीजन तैयार करेगी नागपुर महानगर पालिका

डिजिटल डेस्क, नागपुर।शहर में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ने पर आॅक्सीजन को लेकर खासी मुश्किलें आ रही हैं। शहर में 8,000 सिलेंडर की खपत अब 15,000 से अधिक हो गई है। ऐसे में मनपा ने अब खुद के आॅक्सीजन प्लांट को आरंभ करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए अमरावती रोड स्थित 10 नंबर नाका की जगह का चयन किया गया है। इस प्लांट को निजी कंपनी के सहयोग से स्थापित कर शहर में अस्पतालों को आॅक्सीजन मुहैया कराने का प्रयास होगा। वहीं दूसरी ओर मनपा के आइसोलेशन अस्पताल में भी 5 दिन के भीतर आॅक्सीजन आपूर्ति शुरू करने की तैयारी की जा रही है। 

ऐसा होगा प्लांट
शहर में आॅक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए हाल ही में मनपा में बैठक ली गई। इस बैठक में निजी कंपनी के सहयोग से आॅक्सीजन रीफिलिंग प्लांट को लगाने का सुझाव आया। इस सुझाव को लेकर प्राथमिक तौर प्रस्ताव भी बनाया गया है। प्लांट के लिए अमरावती रोड पर 10 नंबर नाका के समीप का चयन किया गया है। तीन साल पहले इस जगह पर ग्रीन बस के लिए शेड बनाया गया है। इस शेड को बेहतर रूप में प्लांट के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इस प्लांट में करीब 12 मीट्रिक टन आॅक्सीजन को रीफिलिंग करने का प्रयास हो रहा है। प्लांट से सीधे पाइपलाइन की सहायता से निजी और सरकारी अस्पतालों को आॅक्सीजन देने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही अस्पतालों को सिलेंडर की सहायता से भी आॅक्सीजन पहुंचाई जाएगी। जल्द ही निजी कंपनी की नियुक्ति के लिए टेंडर प्रक्रिया भी की जाएगी। एफडीए और विस्फोटक विभाग से अनुमति लेने का भी प्रस्ताव बनाया जा रहा है। 

पांचपावली में भी नया प्रयोग 
मनपा ने पांचपावली अस्पताल में भी आॅक्सीजन आपूर्ति के लिए नया प्रयोग आरंभ कर दिया है। निजी आपूर्तिकर्ता एजेंसी आइनाक्स के सहयोग से प्लांट को संचालन किया जाएगा, जबकि प्लांट को तैयार करने के लिए निजी कंपनी से सीएसआर फंड लिया गया है। मनपा का लोकनिर्माण विभाग 15 लाख रुपए की लागत से बुनियादी सुविधाओं को तैयार कर रहा है। इसके तहत 3 मीटर गहराई में टैंक लगाने और सुरक्षा दीवार को तैयार किया जा रहा है। 

आइसोलेशन में 5 दिन में आपूर्ति
मनपा ने हाल ही में एमआईडीसी प्रशासन से आॅक्सीजन प्लांट को लिया है। 13 क्यूबिक मीटर प्रति घंटा आॅक्सीजन आपूर्ति क्षमता वाले प्लांट को स्थापित किया जा रहा है। लिक्विड गैस सिलेडर को स्थापित किया जा चुका है। एमआईडीसी प्रशासन ने इस यूनिट को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए लाया था, लेकिन शहर में परेशानी को देखते हुए अस्थायी तौर पर मनपा को दिया है। इस प्लांट की सहायता से आइसोलेशन अस्पताल के 32 बेड को सीधे तौर पर आॅक्सीजन मिल सकेगी। 

शहर में आॅक्सीजन आपूर्ति को प्राथमिकता 
मनपा ने अपने स्तर पर शहर में आॅक्सीजन आपूर्ति को प्राथमिकता बनाई है। आइसोलेशन अस्पताल और पांचपावली में तीव्र गति से काम चल रहा है। इसके साथ ही 515 बेड के लिए भी तैयारी हो रही है। निजी और सरकारी अस्पतालों में आॅक्सीजन आपूर्ति के लिए अमरावती रोड का प्रस्ताव बन रहा है। जल्द ही शहर में सुचारु रूप से आॅक्सीजन आपूर्ति हो सकेगी।  - राम जोशी, अतिरिक्त आयुक्त, मनपा
 

Created On :   23 April 2021 5:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story