नागपुर: दोपहिया वाहन से जा रहे युवक का गला नायलॉन मांजे से कटा, मौके पर मौत

Nagpur: Two-wheeler drivers throat cut by nylon mange, died on the spot
नागपुर: दोपहिया वाहन से जा रहे युवक का गला नायलॉन मांजे से कटा, मौके पर मौत
नागपुर: दोपहिया वाहन से जा रहे युवक का गला नायलॉन मांजे से कटा, मौके पर मौत

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मकर संक्रांति का उल्लास जिंदगी पर भारी पड़ने लगा है। तमाम रोक के बावजूद प्रतिबंधित नायलॉन मांजे का उपयोग इस कदर बढ़ा है कि लोगों की जानें तक जा रही हैं।  इसी मांजे से मोटरसाइकिल चालक 20 वर्षीय युवक का गला कट गया और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। घटना मंगलवार की शाम करीब पांच बजे की है। हफ्ते भर में नायलॉन मांजा से गला कटने की यह तीसरी घटना है। इमामवाड़ा पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है।
 
अचानक गिर गया गाड़ी से : जानकारी के अनुसार, मानेवाड़ा रोड, ज्ञानेश्वर नगर निवासी प्रणय प्रकाश ठाकरे (20) अपने पिता, छोटी बहन व बड़े पापा के साथ दाभा स्थित एक नर्सिंग कॉलेज गया था। वहां छोटी बहन का एडमिशन कराना था। लौटते समय मोटरसाइकिल पर अकेले प्रणय था। बाकी परिजन दूसरे वाहनों से आगे निकल गए। दाभा से वापस आते समय करीब 5 बजे प्रणय हादसे का शिकार हो गया। इमामाबाड़ा पुलिस स्टेशन अंतर्गत जाटतरोड़ी नंबर-1 कारपोरेशन स्कूल के सामने उसके गले में मांजा फंस गया। पुलिस की मानें तो उसने अपनी गाड़ी रोककर मांजा निकालने का प्रयास कर रहा था। इसी दौरान बराबर से निकले किसी वाहन में भी वही मांजा उलझ गया। वह गाड़ी आगे निकली और प्रणय का गला कटता चला गया। मांजा ने उसे संभलने का मौका भी नहीं दिया और वह वहीं गिर पड़ा। देखते ही देखते वह लहूलुहान हो गया। आसपास के लोग उसकी ओर दौड़े। उसका गला पूरी तरह कट चुका था। उसके शरीर में कोई हरकत नहीं हो रही थी। इतने में पुलिस को सूचना मिली। मौके पर पहुंची पुलिस प्रणय को लेकर मेडिकल अस्पताल पहुंची। सीएमओ डॉ. सुनील ने प्रणय को मृत घोषित कर दिया।
 
स्वैब लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा शव
प्रणय को शाम करीब 5:30 बजे मृत घोषित किया गया। उसके शव का स्वैब का सैंपल लिया गया, ताकि कोविड जांच की जा सके। रिपोर्ट आने में अभी समय लगेगा। सैंपल लेने के बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।
 
उड़ानपुर पर आया चपेट में
राठोड़ ले-आउट जाफर नगर निवासी शाहिद खान 6 जनवरी को दोपहर करीब 12.30 बजे कामठी से जाफर नगर की तरफ एक्टिवा से जा रहे थे। जरीपटका से मानकापुर की ओर जानेवाले उड़ानपुल पर अचानक नायलॉन मांजा आ जाने से उन्होंने अपनी दोपहिया को रोक दिया। हेलमेट के कारण वह सुरक्षित थे, लेकिन उसे उतारते समय मांजे से गला कट गया। उन्होंने कहा-अगर कुछ देर हो जाती तो गर्दन अंदर तक कट जातीा।
 
नाक कट गई
सदर उड़ानपुल पर 6 जनवरी की सुबह कामगार नगर कमल कॉलोनी ऑटोमोटिक चौक निवासी जावेद अंसारी बाल-बाल बचे। पीओपी का काम करने वाले जावेद सदर उड़ानपुल से गोधनी जा रहे थे। अचानक नाक पर नायलॉन मांजा आ गया। रुकते-रुकते उनकी नाक कट गई। उन्होंने कहा कि अगर वह हेलमेट नहीं पहने होते तो शायद उन्हें अपनी दोनों आंखें गंवानी पड़तीं।

खूनी मांजे" का काला कारोबार... हब बने इतवारी, शुक्रवारी बाजार और मोमिनपुरा

इतवारी, शुक्रवारी बाजार और मोमिनपुरा सहित कुछ और इलाके नायलॉन मांजे के हब बन गए हैं। जब चाहें, जहां चाहें यह -"खूनी मांजा" उपलब्ध कराया जा रहा है। बस आपको रकम ढीली करनी है। हास्यास्पद तो यह है कि मनपा के न्यूसेंस डिटेक्शन स्क्वाॅड (एनडीएस) को ऐसे दुकानदार खोजे नहीं मिल रहे हैं। सारा ठीकरा ऑनलाइन कारोबार पर फोड़ा जा रहा है। कार्रवाई के नाम पर भी इनके पास कुछ ज्यादा बताने को नहीं है। मात्र 39 कार्रवाई की गई है, जिसमें 11 चक्री नायलॉन मांजा और 1348 प्लास्टिक पतंग बरामद की गई है। मंगवार को इसी मांजे ने एक घर का चिराग बुझा दिया। 6 जनवरी को दो लोगों की जान जाते-जाते बची थी। बावजूद इसके मनपा के स्तर से कोई भी सख्त कदम नहीं उठाए जा रहे।

Created On :   13 Jan 2021 5:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story