ओडिशा: प्रमुख प्रतिष्ठानों के अग्नि सुरक्षा ऑडिट का दिया आदेश

May 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। दिल्ली में आग की त्रासदी के मद्देनजर, ओडिशा के अग्निशमन सेवा के महानिदेशक, संतोष कुमार उपाध्याय ने राज्य भर के अस्पतालों, उद्योगों और बाजार परिसरों सहित सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की अग्नि सुरक्षा ऑडिट का आदेश दिया है।

उपाध्याय ने जिलों के सभी सहायक अग्निशमन अधिकारियों, सभी सर्कल के उप अग्निशमन अधिकारियों और राज्य के रेंज फायर अधिकारियों को ओडिशा अग्नि निवारण और अग्नि सुरक्षा नियम, 2017 और उसके बाद के संशोधन के दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न संस्थानों जैसे होटल, लॉजिंग और गेस्ट हाउस, 12 मीटर से ऊपर के शैक्षणिक भवन, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, क्लीनिकल प्रतिष्ठान, 12 मीटर से ऊपर के व्यवसाय या कार्यालय भवन, सभागार जैसे सभास्थलों सम्मेलन हॉल, कोचिंग सेंटर/छात्रावास, कारखाने और उद्योग, अन्य की अग्नि सुरक्षा ऑडिट करने के लिए कहा है।

उपाध्याय ने 21 मई तक प्राथमिकता के आधार पर सभी जिला मुख्यालय अस्पतालों (डीएचएच), समाहरणालयों (कलेक्टरों के कार्यालय) और ऊंची इमारतों का अग्नि सुरक्षा ऑडिट/निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं, जहां जनता की लगातार आवाजाही होती है।

अग्नि सुरक्षा अधिकारियों को अग्नि सुरक्षा पर्यवेक्षकों की नियुक्ति सुनिश्चित करने और ऐसे सभी प्रमुख भवनों में अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्रों की फोटो प्रतियों को प्रदर्शित करने के लिए कहा गया।

महानिदेशक ने कहा, इसके अलावा, फायर स्टेशन के अधिकारी व्यस्त बाजार स्थानों/ दैनिक बाजारों में अग्नि सुरक्षा और आग की रोकथाम के लिए सामुदायिक भागीदारी के लिए विभिन्न बाजार समितियों के साथ समन्वय करेंगे।

वेंडरों को सलाह दी गई है कि वे ओवरहीटिंग के कारण शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए कमजोर या खुली बिजली के तारों का उपयोग ना करें।

इसके अलावा, उन्होंने दमकल अधिकारियों को सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रतिष्ठानों के संबंधित अग्नि सुरक्षा पर्यवेक्षकों के साथ संपर्क करने की सलाह दी। आग से संबंधित किसी भी खतरे के मामले में, नागरिकों को 112 आपातकालीन नंबर डायल करने की सलाह दी गई है।

दिल्ली के मुंडका में शुक्रवार शाम चार मंजिला इमारत में लगी भीषण आग में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन से अधिक लोग लापता हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.