• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • One and a half dozen children injured in a thunderstorm in Bokaro's school, one is in critical condition

झारखंड: बोकारो के स्कूल में वज्रपात से डेढ़ दर्जन बच्चे घायल, एक की हालत गंभीर

July 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क, रांची। बोकारो जिले के जरीडीह प्रखंड अंतर्गत बांधडीह स्थित सरकारी मध्य विद्यालय में शनिवार को वज्रपात से लगभग डेढ़ दर्जन बच्चे घायल हो गये हैं। घायल बच्चों को जैनामोड़ स्थित रेफरल हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है। इनमें से एक की हालत गंभीर बतायी जा रही है, जबकि बाकी बच्चे प्रारंभिक इलाज के बाद सामान्य हैं।

घटना की खबर फैलते ही गांव से लेकर हॉस्पिटल तक अफरा-तफरी मची रही। हॉस्पिटल में बड़ी संख्या में ग्रामीण जमा हैं। जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा ने कहा कि वज्रपात से प्रभावित बच्चों में एक बच्चा बोल नहीं पा रहा है। उसका इलाज चल रहा है। बाकी बच्चे इलाज के बाद ठीक हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि स्कूल में तड़ित चालक नहीं लगा था।

बता दें कि बोकारो का पूरा क्षेत्र वज्रपात के लिए खतरनाक जोन के रूप में जाना जाता है। पहले भी स्कूलों पर वज्रपात की कई घटनाएं हुई हैं। जिले के 1560 सरकारी स्कूलों में से 920 स्कूल ऐसे हैं, जहां तड़ित चालक नहीं हैं। झारखंड सरकार ने कुछ साल पहले रांची के एक स्कूल पर वज्रपात की घटना के बाद सभी स्कूलों में तड़ित चालक लगाने का फैसला लिया था, लेकिन इसके बावजूद आज तक सैकड़ों स्कूल में वज्रपात से सुरक्षा के उपाय नहीं किये जा सके हैं। बोकारो जिले में वर्ष 2010-11 में 640 सरकारी स्कूलों के गये भवनों में तड़ित चालक लगाए गये थे, लेकिन बाकी स्कूलों के लिए राशि नहीं भेजी गयी। तीन दर्जन स्कूल ऐसे भी हैं, जहां लगाये गये तड़ित चालक की चोरी हो गयी है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.