असमंजस में सोरेन सरकार, आज हो सकता है सीएम की विधानसभा सदस्यता पर फैसला

Soren government in confusion, may decide on CMs assembly membership today
असमंजस में सोरेन सरकार, आज हो सकता है सीएम की विधानसभा सदस्यता पर फैसला
झारखंड असमंजस में सोरेन सरकार, आज हो सकता है सीएम की विधानसभा सदस्यता पर फैसला
हाईलाइट
  • राज्यपाल की चिट्ठी और आयोग के फैसले पर टिकी सोरेन की नजर

डिजिटल डेस्क,रांची। झारखंड में हेमंत सोरेन की सदस्यता पर छाए धुंध के बादल आज हट सकते है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग की अनुशंसा रिपोर्ट पर राज्यपाल रमेश बैस आज अपना निर्णय आयोग को भेज सकते है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता  रद्द होने की आधिकारिक सूचना चुनाव आयोग द्वारा प्रेषित की जाएगी। उसके बाद झारखंड की सियासत में नए समीकरण बनेंगे।  आपको बता दे सीएम पद पर रहते हुए सोरेन ने खनन पट्टा का लाइसेंस अपने नाम पर लिया था,जो एक पद पर रहते हुए दूसरा लाभ लेने के चुनावी कानून का उल्लंघन था। जिस पर चुनाव आयोग ने सोरेन की विधायकी रद्द करने की रिपोर्ट राज्यपाल को भेजी थी। जिस पर किसी भी वक्त फैसला हो सकता है। हालांकि चुनाव आयोग ने सोरेन के चुनाव लड़ने पर पाबंदी नहीं लगाई है। 

इससे ये बात हो जाती है कि यदि इलेक्शन कमीशन सोरेन की सदस्यता रद्द करता है तो एक बार फिर गठबंधन का विधायक दल अपना नेता चुनकर राज्यपाल को सूचना दे सकता है, ऐसे में राज्यपाल मना नहीं कर सकता और फिर से सोरेन सीएम बन सकते है। दूसरा ये भी हो सकता है की सोरेन अपनी जगह किसी अन्य को मुखिया की गद्दी सौंप सकते है। तीसरा ये कि बीजेपी गठबंधन विधायकों में कुछ विधायकों को तोड़कर अपनी सरकार बना सकती है, या फिर गठबंधन दल दोबारा सत्ता बनाने के पक्ष में ना दिखे , ऐसी स्थिति में राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू होगा और ऐसे में मध्यावर्ती विधानसभा चुनाव हो सकते है। ये भी माना जा रहा है कि आयोग के फैसले पर सोरेन अदालत का दरवाजा भी खटखटा सकते है।

इन सब फैसलों के बीच झारखंड में पक्ष विपक्ष के नेताओं के बयान खूब सुर्खियां बंटोर रहे है। कोई सोरेन पर तो कई बीजेपी सरकार पर आरोपों की बौंछार छोड़ रहे है। 

Created On :   29 Aug 2022 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story