comScore

जिले के सभी नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सघन वृक्षारोपण हेतु चलाया जाएगा विशेष अभियान जनपद सीईओ एवं सीएमओ को दिए गए निर्देश!

जिले के सभी नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सघन वृक्षारोपण हेतु चलाया जाएगा विशेष अभियान जनपद सीईओ एवं सीएमओ को दिए गए निर्देश!

डिजिटल डेस्क | रायसेन भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत के निर्देशानुसार जिले के सभी नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सघन वृक्षारोपण अभियान चलाने के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में रायसेन डीएफओ श्री अजय कुमार पाण्डे, औबेदुल्लागंज डीएफओ श्री विजय कुमार तथा जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में डीएफओ श्री पाण्डे तथा श्री कुमार ने कहा कि प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने एवं सहज मानव जीवन के लिए निरंतर वृक्षारोपण आवश्यक है, इसलिए सभी सीएमओ तथा जनपद पंचायत सीईओ अपने-अपने क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने वृक्षारोपण हेतु निर्धारित लक्ष्य से तीन गुना वृक्षारोपण करने के निर्देश देते हुए कहा कि वृक्षारोपण के बाद उनकी देखरेख भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्धारण समय सारणी अनुसार वृक्षारोपण कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा ने सीएमओ तथा जनपद सीईको को शासकीय स्कूलों की बाउन्ड्री, शासकीय कार्यालयों, शासकीय भवनों तथा निवास के आसपास फलदार पौधे लगाए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने श्मशान घाटों और आसपास लोगों को उनके परिजनों की स्मृति में वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करने के लिए कहा। जिला पंचायत सीईओ श्री शर्मा ने सभी जनपद सीईओ को ग्राम पंचायतों में वृक्षारोपण के लिए शीघ्र जमीन चिन्हांकित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में पीओ डूडा श्री पीके चावला ने सभी सीएमओ को नगरीय सीमा में बनने वाले मकानों की अनुमति देते समय शासन के निर्देशानुसार वृक्षारोपण सुनिश्चित कराने के संबंध में निर्देश दिए। सहायक संचालक उद्यानिकी श्री एनएस तोमर ने बारिश पूर्व गुणवत्तायुक्त पौधारोपण करने के लिए सभी तैयारियाँ जैसे साइट चयन, पौधों का चयन, उपयुक्त आकार का गड्ढा, पौधारोपण के लिए उपयुक्त आकार और किस्म के पौधों की उपलब्धता तथा पौधों की शत-प्रतिशत उत्तरजीवित्ता के लिए ट्री गार्ड और नियमित सिंचाई और देखरेख के संबंध में जानकारी देते हुए निर्देश दिए। बैठक में पीओ डूडा श्री पीके चावला सहित सभी जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।

कमेंट करें
COHEu