अपर वर्धा, शहानूर, बगाजी सागर, सपन, पूर्णा और चंद्रभागा के खोले गए गेट

The gates of Upper Wardha, Shahanur, Bagaji Sagar, Sapan, Poorna and Chandrabhaga were opened.
अपर वर्धा, शहानूर, बगाजी सागर, सपन, पूर्णा और चंद्रभागा के खोले गए गेट
प्रशासन अलर्ट अपर वर्धा, शहानूर, बगाजी सागर, सपन, पूर्णा और चंद्रभागा के खोले गए गेट

डिजिटल डेस्क, अमरावती ।  शहर सहित संपूर्ण जिले में मूसलाधार बारिश शूरू है। बारिश के कारण जिले के सभी छोटे-बड़े बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है। खतरे के ऊपर जलस्तर बढ़ते रहने से और बारिश लगातार जारी रहने से जिले के अपर वर्धा, शहानूर, बगाजी सागर, पूर्णा, सपन और चंद्रभागा प्रकल्प के गेट खोलकर पानी नदियों में छोड़ा जा रहा है। इस कारण नदी के तट पर रहनेवाले नागरिकों को प्रशासन ने सतर्कता की चेतावनी दी है। साथ ही तट पर स्थित गांव के कुछ इलाकों में बाढ़ का पानी अंदर आने से उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। 

जानकारी के मुताबिक पिछले एक सप्ताह तक संपूर्ण जिले में मूसलाधार बारिश के कारण अपर वर्धा, शहानूर, पूर्णा और सपन बांध के गेट खोले गए थे। लेकिन शुक्रवार और शनिवार यानी 15 व 16 जुलाई को बारिश रुक जाने के कारण बांध के यह गेट बंद कर दिए थे। साथ ही अपर वर्धा बांध के खोले गए 13 में से 8 गेट बंद कर दिए गए थे। लेकिन रविवार की रात से संपूर्ण जिले में मूसलाधार बारिश शुरू रहने तथा मध्यप्रदेश में भी जारी बारिश के कारण मालू व दमयंती नदी में बाढ़ आने से अपर वर्धा बांध का तेजी से जलस्तर बढ़ता गया। इस कारण इस बांध के फिर से 120 सेंटीमीटर तक 13 दरवाजे खोलकर 2527 क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। इसी तरह शहानूर बांध के भी 4 गेट 40 सेंटीमीटर तक खोलकर 76.36 प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी छोड़ा जा रहा है।

धामणगांव रेलवे तहसील के निम्न वर्धा बगाजी सागर के सभी 31 गेट 100 सेंटीमीटर तक खोल दिए गए है। पूर्णा बांध के 30 सेंटीमीटर तक 9 गेट खोलकर 209 घनमीटर पानी छोड़ा जा रहा है। इसी तरह सपन बांध के 4 गेट 50 सेंटीमीटर तक खोलकर 96.20 घनमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी छोड़ा जा रहा है। जबकि चंद्रभागा प्रकल्प के 3 गेट 10 सेंटीमीटर तक खुले रख 22 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इस तरह जिले के इन 6 बांध में लगातार मूसलाधार बारिश से लबालब होने के कारण पानी नदियों में छोड़े जाने से नदी किनारे रहनेवाले गांव के नागरिकों को प्रशासन ने सतर्कता की चेतावनी दी है। 

Created On :   19 July 2022 4:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story