अवैध अनाज भरा: खरीदी केंद्र में गोदाम संचालक का भरा था अनाज, निरीक्षण के दौरान कलेक्टर भडक़े

खरीदी केंद्र में गोदाम संचालक का भरा था अनाज, निरीक्षण के दौरान कलेक्टर भडक़े
  • चौरई के लिखड़ी खटकर में भारद्वाज वेयर हाउस
  • कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने किया औचक निरीक्षण
  • अवैधानिक ढंग से अनाज भरा

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा मे चौरई के लिखड़ी खटकर में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर शीलेंद्र सिंह उस वक्त भडक़ गए जब उन्होंने भारद्वाज वेयर हाऊस में अवैधानिक ढंग से 250 से 300 क्विंटल अनाज भरा देखा। वेयर हाऊस कार्पोरेशन, मार्कफेड के अफसरों की लापरवाही का ठीकरा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी पर फूटा। कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी जताते हुए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। जानकारी अनुसार छिंदवाड़ा व पांढुर्ना जिले में चना, मसूर, सरसों उपार्जन के लिए कुल 16 केन्द्र और गेहूं के लिए 85 केन्द्र बनाए गए हैं।

उपार्जन केंद्रों की जमीनी हकीकत का जायजा लेने मंगलवार को कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह चौरई ब्लॉक का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। लिखड़ी खटकर में गेहूं खरीदी केंद्र बनाए गए भारद्वाज वेयर हाउस में 250 से 300 क्विंटल गेहूं अवैधानिक ढंग से भरा हुआ पाया गया। जांच में पता चला कि गोदाम संचालक ने गोदाम के अंदर अपना अनाज भंडारित कर रखा था। यह नजारा देख कलेक्टर सिंह ने जमकर नाराजगी जताई। वेयर हाऊस कार्पोरेशन और मार्कफेड के अफसरों की अनदेखी के चलते गोदाम को खरीदी से पहले खाली नहीं कराया जा सका था।

कई स्थानों पर भी मिली खामियां

पटेल वेयर हाउस पलटवाड़ा में सरसों खरीदी केन्द्र, लिखड़ी खटकर में भारद्वाज वेयर हाउस में गेहूं खरीदी केन्द्र, श्री ठाकुर वेयर हाउस बरेलीपार में गेहूं खरीदी केंद्र और तहसील चांद के एस.ईश्वर वेयरहाउस पांजरा के आकस्मिक निरीक्षण में समुचित व्यवस्थाएं नहीं मिली। एस.ईश्वर वेयरहाउस पांजरा में मेंटेन करने, सफाई-पुताई कराने किसानों के लिए छाया, पेयजल, बैठक आदि की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने व अन्य केंद्रों में खराब तौल कांटे ठीक कराने, छन्ने की व्यवस्था सहित खरीदी के लिए किसानों की सुविधा का ध्यान रखने के निर्देश दिए।

वारदाने, सर्वेयर की व्यवस्था देरी से हुई

जिले में गेहूं की खरीदी 26 मार्च से शुरु हो चुकी है। लेकिन २ मार्च की शाम तक कुछ खरीदी केंद्रों में वारदानें नहीं पहुंच पाए। सर्वेयर की नियुक्ति भी देरी से होने के कारण उपार्जन कार्य अब तक शुरु नहीं हो पाया है।

अतिरिक्त शुल्क लेने पर कार्रवाई के निर्देश

सफाई और ग्रेडिंग के लिए निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त किसानों से किसी तरह की अतिरिक्त राशि लेने पर कलेक्टर ने कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

Created On :   3 April 2024 4:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story