सावधान: राम मंदिर के नाम पर भेजे जा रहे फर्जी मैसेज, कहीं आप ना हो जाएं ठगी का शिकार!

राम मंदिर के नाम पर भेजे जा रहे फर्जी मैसेज, कहीं आप ना हो जाएं ठगी का शिकार!
  • व्हाट्सप नंबर पर भेजे जा रहे हैं राम मंदिर के फर्जी मैसेज
  • प्राण प्रतिष्ठा समारोह में एंट्री दिलाने को लेकर दावा कर रहे
  • ऐप इंस्टॉल करने पर वीआईपी पास का वादा किया जा रहा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है और इसका प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने वाला है। इस समारोह को लेकर देश में उत्साह और कई स्थानों पर अन्य कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं। वहीं राम मंदिर आयोजित समारोह में जाने को लेकर लोगों में उत्सुकता है। इसी बात का फायदा अब साइबर फ्रॉड उठाने लगे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन दिनों व्हाट्सएप पर फर्जी मैसेज भेजकर ठगी की जा रही है। इनमें कोई राम मंदिर में वीआईपी एंट्री का दावा कर रहा है तो कोई समारोह के बाद प्रसादी के नाम पर पैसे ऐंठ रहा है। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरुरत है।

कैसे कर रहे हैं ठगी

राम मंदिर में आयोजित होने वाले समारोह में एंट्री को लेकर कई लोगों को अधिक जानकारी नहीं है। ऐसे में साइबर ठग लोगों को कार्यक्रमें वीआईपी एंट्री दिलाने का वादा कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साइबर ठग लोगों को व्हाट्सऐप पर एक मैसेज भेजते हैं जिसमें राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जिक्र किया जाता है। यहां कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए वीआईपी पास प्राप्त करने एक ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता है, जिससे आप वीआईपी पास डाउनलोड कर सकते हैं।

यही नहीं कई वॉट्सऐप मैसेज में QR कोड स्कैम भी किया जा रहा है, जहां मंदिर में समारोह के बाद प्रसादी घर भेजे जाने या समारोह में एंट्री लेने के लिए QR कोड को स्कैन करने को कहा जाता है।

व्हाट्सएप पर साइबर ठगों द्वारा भेजे जा रहे मैसेज में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुभकामनाएं और बधाई दी जा रही है। साथ ही लिखा है कि आपको 22 जनवरी को राम मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के लिए VIP पास दिए जा रहे हैं। इसके बाद कुछ लिंक भी शेयर की गई हैं, वहीं कई मैसेज में QR कोड दिए गए हैं। जिसके माध्यम से वीआईपी पास डाउनलोड करने का कहा जा रहा है।

फर्जी हैं ऐसे मैसेज

राम मंदिर ट्रस्ट ने ऐप इंस्टॉल करने के माध्यम से कोई वीआईपी पास जारी नहीं किए हैं। जानकारों के मुताबिक, इस तरह के मैसेज आने पर उन्हें तुरंत डिलीट करना चाहिए। क्योंकि इन संदेशों के जरिए साइबर ठग भोलेभाले लोगों को अपना निशाना बनाते हैं। जिससे आपकी जिंदगी भर की कमाई भी सिर्फ एक गलती से जा सकती है।

Created On :   17 Jan 2024 6:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story