टेक: एआई चैटबॉट 'ग्रोक' को राजनीतिक रूप से न्यूट्रल बनाएंगे एलन मस्क

एआई चैटबॉट ग्रोक को राजनीतिक रूप से न्यूट्रल बनाएंगे एलन मस्क
एआई चैटबॉट को राजनीतिक रूप से अधिक न्यूट्रल बनाने के लिए कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। एक एक्स यूजर द्वारा चलाए गए पॉलिटिकल कंपास टेस्ट के बाद, जिसमें एलन मस्क के एआई चैटबॉट ग्रोक की राजनीतिक प्राथमिकताएं ओपनएआई के चैटजीपीटी के समान दिखाई दे रही हैं, टेक अरबपति ने कहा कि कंपनी उनके एआई चैटबॉट को राजनीतिक रूप से अधिक न्यूट्रल बनाने के लिए तत्काल कार्रवाई कर रही है। टेस्ट करने वाले रिसर्च साइंटिस्ट डेविड रोजाडो की एक पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए मस्क ने कहा, "वह चार्ट स्थिति को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते है, लेकिन हम ग्रोक को राजनीतिक रूप से न्यूट्रल के करीब शिफ्ट करने के लिए तत्काल कार्रवाई कर रहे हैं"।

60 से ज्यादा सवालों की मदद से, ऑनलाइन टेस्ट एक व्यक्ति की राजनीतिक मान्यताओं को दो अक्षों पर चित्रित करता है: आर्थिक नीति के लिए बाएं से दाएं, और सामाजिक नीति के लिए सत्तावादी से उदारवादी। यह खबर सबसे पहले इनसाइडर ने दी थी। रोजाडो ने अपने पोस्ट में कहा कि चैटजीपीटी और एक्सएआई के ग्रोक ने वाम-झुकाव और मुक्तिवादी के समान परिणाम दिए। उन्होंने ग्राफ की एक तस्वीर शामिल की, जिसमें दिखाया गया कि दोनों चैटबॉट्स ने कितनी बारीकी से प्लॉटिंग की।

ऐसा प्रतीत हुआ कि ग्रोक अपने टेस्ट में चैटजीपीटी से ज्यादा बायीं ओर उतरता है। एक फॉलो-अप रिस्पांस में, मस्क ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि टेस्ट एक्यूरेट लग रहा है। "यह टेस्ट एक्यूरेट नहीं है। कुछ सवाल बिल्कुल हास्यास्पद हैं और कई में कोई बारीकियां नहीं हैं।" इस सप्ताह की शुरुआत में, मस्क ने अमेरिका में प्रीमियम प्लस कस्टमर्स के लिए ग्रोक तक पहुंच शुरू की।

एक्सएआई वर्तमान में इक्विटी निवेश में 1 बिलियन डॉलर तक जुटाने की कोशिश कर रहा है। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को दी गई फाइलिंग के मुताबिक, मस्क ने एक्सएआई के लिए अब तक 134.7 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Dec 2023 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story