एआई की मदद से नया फीचर बना रहा गूगल, इमेज को टेक्स्ट में बदल सकेंगे स्क्रीन रीडर

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। जो लोग स्क्रीन रीडर पर निर्भर हैं, उनके लिए पीडीएफ को सुलभ बनाने के लिए, गूगल ने कहा है कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से इस समस्या को ठीक करने में मदद करने के लिए बिल्ड-इन क्रोम ब्राउजर फीचर बना रहा है। कंपनी क्रोमओएस पर क्रोम ब्राउजर में पीडीएफ के लिए इमेज को टेक्स्ट में बदलने की क्षमता जोड़ रही है, जिसका मतलब है कि जिस पीडीएफ में ऑल्ट टेक्स्ट नहीं है, उसमें भी स्क्रीन रीडर इमेज को टेक्स्ट में बदलकर उसे पढ़कर सुना सकता है। बता दें कि ऑल्ट टेक्स्ट इमेज के साथ जुड़ा हुआ उसका विवरण होता है, जिसे स्क्रीन रीडर पढ़ सकता है।

कंपनी गेट इमेज डिस्क्रिप्शन फीचर का विस्तार कर रही है और पीडीएफ में और भी अधिक कार्यक्षमता जोड़ रही है, जिसे 2019 में लॉन्च किया गया था। गूगल के अनुसार, इमेज डिस्क्रिप्शन क्रोऐशियन, चेक, डच, इंग्लिश, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, इंडोनेशियाई, इतालवी, नॉर्वेजियन, पुर्तगाली, रूसी, स्पेनिश, स्वीडिश और तुर्की में उपलब्ध हैं। कंपनी क्रोम ब्राउजर में रीडिंग मोड टूल भी ला रही है, जिसकी घोषणा उसने मार्च में की थी।

टूल फॉन्ट को बड़ा कर और डिस्ट्रैक्शन को दूर कर छात्रों के लिए टेक्स्ट को पढ़ना आसान बना देगा। रीडिंग मोड सभी कंप्यूटरों पर क्रोम ब्राउजर के लिए भी उपलब्ध होगा। कंपनी ने कहा कि रीडिंग मोड और इमेज-टू-टेक्स्ट दोनों आने वाले महीनों में शुरू हो जाएंगे।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Jun 2023 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story