टैबलेट बाज़ार: भारत का टैबलेट बाज़ार तिमाही आधार पर 41 प्रतिशत, 5जी शिपमेंट सालाना आधार पर 86 फीसदी बढ़ा

भारत का टैबलेट बाज़ार तिमाही आधार पर 41 प्रतिशत, 5जी शिपमेंट सालाना आधार पर 86 फीसदी बढ़ा
भारत के टैबलेट बाजार में तिमाही-दर-तिमाही (क्यूओक्यू) 41 प्रतिशत की वृद्धि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को बताया गया कि 5जी टैबलेट और प्रीमियम मॉडल की मजबूत मांग के कारण इस साल तीसरी तिमाही में भारत के टैबलेट बाजार में तिमाही-दर-तिमाही (क्यूओक्यू) 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी तिमाही में 5जी टैबलेट शिपमेंट में साल-दर-साल (वाईओवाई) 86 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कुल टैबलेट शिपमेंट का 16 प्रतिशत है। प्रीमियम टैबलेट पीसी सेगमेंट (30,000 रुपये और उससे अधिक) में भी प्रभावशाली वृद्धि देखी गई, शिपमेंट में 79 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही की वृद्धि हुई।

हालांकि, ओवरऑल टैबलेट बाज़ार में साल-दर-साल 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। एप्पल 26 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ आगे रहा, जिसमें 20 प्रतिशत की सालाना वृद्धि हुई, उसके बाद सैमसंग (21 प्रतिशत) और लेनोवो (20 प्रतिशत) का स्थान रहा। शाओमी ने इस अवधि में छोटे आधार से सालाना आधार पर 98 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी।

एनालिस्ट-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) की मेनका कुमारी ने कहा, ''एप्पल की मजबूत वृद्धि, रियलमी और शाओमी के असाधारण प्रदर्शन के साथ मिलकर, टैबलेट पीसी बाजार के प्रीमियम और वैल्यू-फॉर-मनी दोनों स्तरों पर उपभोक्ता प्राथमिकताओं में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देती है।''

कुमारी ने कहा कि 5जी के निरंतर प्रसार के साथ हम विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों और सेवाओं में तेजी से गतिशील और निर्बाध यूजर्स एक्सपीरियंस की आशा करते हैं।

भारत में ओवरऑल (समग्र) टैबलेट बाजार में 2023 में सिंगल-डिजिट सालाना वृद्धि का अनुभव होने की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि एप्पल, रियलमी और शाओमी जैसे प्रमुख प्लेयर्स की बाजार हिस्सेदारी में पर्याप्त वृद्धि भारत में विविध टैबलेट विकल्पों की बढ़ती मांग को दर्शाती है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Nov 2023 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story