मेटा ने कनाडा में फेसबुक, इंस्टाग्राम पर खबरों को ब्लॉक करना शुरू किया

मेटा ने कनाडा में फेसबुक, इंस्टाग्राम पर खबरों को ब्लॉक करना शुरू किया
  • मेटा ने देश में नए ऑनलाइन न्यूज एक्ट का पालन करने के लिए समाचारों को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है
  • समाचार संस्‍थान अपने दर्शकों का विस्तार करने के लिए स्वेच्छा से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कंटेंट साझा करते हैं
  • मेटा ऑनलाइन न्यूज एक्ट के आधार पर न्यूज आउटलेट की पहचान कर रही है

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। मेटा ने देश में नए ऑनलाइन न्यूज एक्ट का पालन करने के लिए कनाडा में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर समाचारों को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है।

कंपनी ने कहा कि उसने कनाडा में समाचार उपलब्धता समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

मेटा ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, "ये बदलाव आज से शुरू हो रहे हैं और अगले कुछ सप्‍ताह में कनाडा में फेसबुक तथा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के लिए लागू किए जाएंगे।"

ऑनलाइन न्यूज एक्ट के तहत मेटा और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियों को पब्लिशर्स के साथ बातचीत करने और उनके न्यूज कंटेंट के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है।

मेटा के इस फैसले के बाद कनाडाई समाचार प्रकाशकों और प्रसारकों द्वारा पोस्ट किए गए समाचर लिंक और कंटेंट अब कनाडा में नहीं देखे जा सकेंगे।

टेक क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी ने कहा, ''हम मेटा ऑनलाइन न्यूज एक्ट के आधार पर न्यूज आउटलेट की पहचान कर रही है। कनाडा के बाहर के न्यूज पब्लिशर्स और ब्रॉडकास्टर्स न्यूज लिंक और कंटेंट पोस्ट करने में सक्षम रहेंगे, हालांकि, वह कंटेंट कनाडा में लोगों द्वारा देखी नहीं जा सकेगी।''

मेटा ने कहा कि यह एक बिजनेस डिसीजन है और लगभग एक साल पहले, हमने अपनी चिंताओं को साझा किया था कि ऑनलाइन न्यूज एक्ट हमें इस बात पर विचार करने के लिए मजबूर करेगा कि क्या हमें अपने प्लेटफार्मों पर न्यूज कंटेंट शेयर करने की अनुमति जारी रखनी चाहिए।

मार्क जुकरबर्ग द्वारा संचालित कंपनी ने कहा, "यह कानून गलत अवधारणा पर आधारित है कि मेटा को हमारे प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए समाचार कंटेंट से गलत तरीके से फायदा होता है, जबकि सच्चाई इसके उलट है।"

समाचार संस्‍थान अपने दर्शकों का विस्तार करने के लिए स्वेच्छा से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कंटेंट साझा करते हैं।

मेटा ने तर्क दिया, "इसके विपरीत, हम जानते हैं कि हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले लोग समाचार के लिए हमारे पास नहीं आते हैं।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Aug 2023 8:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story