Corona Fight: Aarogya Setu जल्द फीचर फोन यूजर्स के लिए होगा लॉन्च, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

Corona Fight: Aarogya Setu जल्द फीचर फोन यूजर्स के लिए होगा लॉन्च, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ाई के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। इन्हीं में शामिल है कोविड- 19 (Covid-19) ट्रैकिंग एप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu), जो काफी पॉपुलर हो चुका है। अब इस एप को जल्द ही फीचर फोन यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बात की जानकारी दी है। 

IT मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। उन्होंने ​कहा कि, आरोग्य सेतु एप को फीचर फोन यूजर्स के लिए डेवलप किया जा रहा है। इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, डेवलपर्स इस ऐप को KaiOS कॉम्पैटिबल बना रहे हैं। इस ऐप को जल्द ही JioPhone फीचर फोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। वहीं अन्य फीचर फोन यूजर्स को इस सर्विस को 1921 IVRS सर्विस के जरिए एक्सेस कर सकेंगे। 

घर बैठे क्रिकेट खेलने के लिए Google ने बनाया खास डूडल

वीडियो कॉफ्रेंस में राज्यों सरकारों को जानकारी
उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हमने राज्य सरकारों को बताया कि कोरोनावायरस की चुनौती से निपटने के लिए टेक इनोवेशन का रोड मैप तैयार किया जा रहा है। जल्द ही फीचर फोन यूजर्स के लिए आरोग्य एप तरह की सर्विस शुरू की जाएगी, इस पर काम किया जा रहा है।  

यहां फीचर फोन के लिए शुरू सर्विस
उल्लेखनीय है कि BSNL और IIT मद्रास के साथ मिलकर तमिलनाडु सरकार ने Aarogya Setu IVRS सर्विस को पहले ही फीचर फोन यूजर्स के लिए लॉन्च कर दी है। 

Reliance Jio की JioMart सर्विस शुरू, Whatsaap के जरिए कर सकेंगे खरीददारी

2 अप्रैल को हुआ था लॉन्च
आपको बता दें कि इस एप को 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था, जिसके बाद से ही इस एप को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। वहीं अब तक इस एप को 7.5 करोड़ यूजर्स द्वारा डाउलनोड किया जा चुका है। Aarogya Setu एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। 

Created On :   29 April 2020 4:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story