comScore

Coronavirus Update: भारत सरकार का 'कोरोना कवच' एप करेगा आपको अलर्ट, बताएगा आप कितने सुरक्षित

Coronavirus Update: भारत सरकार का 'कोरोना कवच' एप करेगा आपको अलर्ट, बताएगा आप कितने सुरक्षित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोराना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में दिखाई दे रहा है। सरकारें इसे फैलने से रोकने के हर संभव प्रयास कर रही हैं। वहीं लोगों में इस वायरस को लेकर भय व्याप्त है। ऐसे में Covid-19 (कोविद- 19) से लड़ने के लिए सरकार जल्द एक एप लाने जा रही है। इस एप का नाम Corona Kavach (कोरोना कवच) सामने आया है। एक रिपोर्ट के अनुसार यह एप आपको कोरोना संक्रमित से बचाने में मदद करेगा। इस एप को एक सीओवीआईडी -19 ट्रैकर, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MHFW) के साथ मिलकर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा जारी किया गया है। 

यह आप आपके आस- पास मौजूद कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएगा। साथ ही उस जगह या व्यक्ति से दूरे रहने के लिए अलर्ट करेगा। फिलहाल ये ऐप अभी बीटा वर्जन है और इसकी टेस्टिंग जारी है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

Google पर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी कर रहें हैं सर्च? तो सावधान

ऐसे करेगा काम
कोरोना कवच को एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा। इसके लिए आपको अपना नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके पास एक ओटीपी नंबर पहुंचेगा और कंफर्म होने पर आप इसे यूज कर सकेंगे। 

फीचर्स
रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप में उन यूजर्स का भी डेटा होगा जिन्हें सेल्फ क्वारनटीन के लिए कहा गया है। हालांकि ये ऐप Covid-19 से इंफेक्टेड शख्स की पहचान जाहिर नहीं करेगा। य​ह ऐप यूजर का लोकेशन ऐक्सेस करता है और इसी आधार पर ये पता लगाता है कि यूजर कहां कहां पहुंच रहा है। ऐसे में यदि आप जैसे ही कोविद-19 यूजर के आसपास पहुंचते हैं और आपका लोकेशन डेटा के साथ मैच करता है तो यह एप आपको नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट करने का काम करेगा। 

WHO अब व्हाट्सएप पर भेजेगा अलर्ट, कोरोनावायरस से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब

इसके अलावा इस एप में कलर कोडिंग के जरिए भी अलर्ट किया जाएगा। जिसमें ग्रीन, यलो और रेड कलर्स हैं। इनमें लाल रंग, चूंकि खतरे की पहचान माना जाता है इसलिए यह कलर आपको बताएगा कि आपको क्वारनटीन किया गया है और आपकी लोकेशन पर नजर रखी जा रही है। वहीं ग्रीन कलर आपको बताएगा कि आप सुरक्षित हैं और कोरोना संक्रमित आपके आसपास नहीं है। 

कमेंट करें
Jb2sS