उत्कृष्टता का पहला केंद्र शिलांग में स्थापित किया जाएगा

First Center of Excellence in Online Gaming to be set up in Shillong
उत्कृष्टता का पहला केंद्र शिलांग में स्थापित किया जाएगा
ऑनलाइन गेमिंग उत्कृष्टता का पहला केंद्र शिलांग में स्थापित किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि, डिजिटल इंडिया स्टार्टअप हब भारत के सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के माध्यम से मार्च 2023 तक शिलांग में ऑनलाइन गेमिंग में भारत का पहला उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा।

शिलॉन्ग में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस से पूरे पूर्वोत्तर के स्टार्टअप्स और उद्यमियों को नेक्स्ट जेन ऑनलाइन गेमिंग इकोसिस्टम बनाने के लिए उत्प्रेरित करने की उम्मीद है।

राजीव चंद्रशेखर ने शिलॉन्ग में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ²ष्टिकोण है कि स्टार्टअप और उद्यमियों की अगली लहर शिलांग, कोहिमा और पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों से आनी चाहिए।

यह उल्लेख करना उचित है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने हाल ही में सार्वजनिक परामर्श के लिए ऑनलाइन गेमिंग के संबंध में आईटी नियम 2021 में मसौदा संशोधनों को परिचालित किया है। मंत्री ने कोविड के बाद डिजिटल कौशल के महत्व पर भी प्रकाश डाला, क्योंकि दुनिया भर में उत्पादों, सेवाओं और उपकरणों के डिजिटलीकरण की दर में वृद्धि जारी है।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करना ताकि वे तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में नौकरियों और उद्यमिता के अवसरों को हासिल करने में सक्षम हो सकें, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के लिए विश्वास का एक लेख है।

मंत्री ने शिलांग में अत्याधुनिक डिजिटल कौशल पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी (एनआईईएलआईटी) के तहत अत्याधुनिक सुविधा स्थापित करने के लिए एमईआईटीवाई की एक और पहल की घोषणा की। इस उद्देश्य के लिए जल्द ही 10 एकड़ का परिसर तैयार होगा जो पूर्वोत्तर में युवाओं की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार पीएमकेवीवाई 4.0 के माध्यम से स्किल इंडिया को फिर से लॉन्च कर रही है, जो मेघालय में लगभग 50,000 युवाओं को उद्योग समर्थित नौकरी के अवसरों के साथ भविष्य के लिए तैयार कौशल में प्रशिक्षित करेगा। पीएम नरेंद्र मोदी युवा भारतीयों के लिए फिर से कल्पना की गई महत्वाकांक्षाओं और आकांक्षाओं के साथ नए भारत का निर्माण कर रहे हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Jan 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story