comScore

Google for India 2020: गूगल भारत में निवेश करेगा 75,200 करोड़ रुपए, सुंदर पिचाई और पीएम मोदी इन विषयों पर की चर्चा

Google for India 2020: गूगल भारत में निवेश करेगा 75,200 करोड़ रुपए, सुंदर पिचाई और पीएम मोदी इन विषयों पर की चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गूगल (Google) ने घोषणा की है कि वह भारत में गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के तहत 10 अरब डॉलर यानी 752 अरब रुपए (75,200 करोड़ रुपए) निवेश करेगा। यह घोषणा कंपनी के अनुअल इवेंट गूगल फॉर इंडिया (2020 Google for India 2020) के दौरान हुई। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से इस इवेंट को पहली बार वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। 

इस इवेंट को साल 2015 से हर साल आयोजित किया जा रहा है। ये गूगल फॉर इंडिया का छठवां इवेंट है, जिसमें कंपनी अपने भारत में भविष्य के प्लान्स के बारे में ऐलान करती है। इसमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि वह भारत में आने वाले 5-7 सालों में 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे।

Likee Lite और Bigo Live Lite सहित कई ऐप के लाइट वर्जन अभी भी भारत में हो रहे डाउनलोड

इस दौरान Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने डिजिटल इंडिया के विजन के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पिचाई से बातचीत की और गूगल कंपनी की ओर से शिक्षा, डिजिटल इंडिया और डिजिटल भुगतान को मजबूत करने के लिए की जा रही कोशिशों पर खुशी जताई।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'आज सुबह मेरा सुंदर पिचाई से बहुत ही लाभदायक संवाद हुआ। हमारे बीच कई विषयों पर बातचीत हुई, विशेषकर भारतीय किसानों, युवाओं और उद्यमियों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तकनीक की शक्ति का फायदा उठाने के संबंध में।' उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर विकसित हो रही नई कार्य संस्कृति के अलावा खेल जैसे क्षेत्रों में इस महामारी के चलते पैदा हुई चुनौतियों के बारे में भी पिचाई से चर्चा हुई। दोनों के बीच डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व पर भी बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने पिचाई से विविध विषयों पर बातचीत की। इन विषयों में भारत के किसानों, नौजवानों और उद्यमियों की जिंदगियों को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर चर्चा की गई। दोनों ने कोरोना संकट के दौरान नई कार्य संस्कृति पर भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने कोविड-19 संकट की वजह से उपजी नई कार्य संस्कृति पर भी चर्चा की।

कमेंट करें
bIvd2
कमेंट पढ़े
Ayush jain July 14th, 2020 13:47 IST

Chines aap bilkul hi ban hone chahiye