Google का नया फीचर, एक क्लिक पर डिलीट होंगी 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री

Google new feature, 15 minutes of search history will be deleted on one click
Google का नया फीचर, एक क्लिक पर डिलीट होंगी 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री
Google का नया फीचर, एक क्लिक पर डिलीट होंगी 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन Google (गूगल) अपने सर्च में एक नया फीचर ला रहा है। इस फीचर का नाम Quick Delete है, जिसके माध्यम से यूजर्स मोबाइल पर आखिरी 15 मिनट की ब्राउजिंग हिस्ट्री को तुरंत डिलीट कर सकेंगे।  फिलहाल यह सुविधा iOS के लिए गूगल ऐप में उपलब्ध है। वहीं एंड्रॉइड गूगल ऐप पर यह फीचर इस साल के अंत तक मिल सकता है। वहीं यह सुविधा अब तक डेस्कटॉप उपयोगकतार्ओं के लिए उपलब्ध नहीं है।

बता दें कि, Google ने Google I/O 2021 इवेंट के दौरान गूगल सर्च के लिए इस फीचर को लॉन्च किया था। कंपनी का मानना है कि यह फीचर यूजर्स के बहुत काम आएगा और इससे यूजर्स का निजी डेटा सुरक्षित रहेगा। 

WhatsApp को अब बगैर फोन के एक साथ चार डिवाइस पर चला सकेंगे

वर्तमान में, ऑटो-डिलीट नियंत्रणों के साथ, कोई भी व्यक्ति गूगल को स्वचालित रूप से चुन सकता है और तीन, 18 या 36 महीनों के बाद आपके अकाउंट से अन्य वेब और ऐप गतिविधि के साथ-साथ आपकी सर्च हिस्ट्री को लगातार हटा सकता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि, नए अकाउंट के लिए, वेब और ऐप गतिविधि के लिए डिफॉल्ट ऑटो-डिलीट विकल्प 18 महीने है, लेकिन कोई भी हमेशा सेटिंग अपडेट करना चुन सकता है। गूगल ने कहा कि जब आप साइन इन होते हैं, तो अब आप मेरी गतिविधि के लिए अतिरिक्त सत्यापन की आवश्यकता चुन सकते हैं।

कंपनी ने सूचित किया इस सेटिंग के साथ, आपको अतिरिक्त जानकारी देनी होगी, जैसे आपका पासवर्ड या दो-कारक प्रमाणीकरण - इससे पहले कि आपकी पूरी हिस्ट्री देखा जा सके। गूगल ने कहा कि अगर यह पता चलता है कि इनमें से किसी भी पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई है और क्या आपने उन्हें कई साइटों पर दोबारा उपयोग किया है, तो यह उपयोगकतार्ओं को सूचित करेगा।

3 अगस्त से बंद हो जाएगा Twitter का ये खास फीचर, जानें क्या है कारण

कंपनी ने कहा, आपके डेटा को निजी और सुरक्षित रखने के अलावा, जब आप ब्राउज कर रहे हों और वेब पर जानकारी खोज रहे हों, तो हम आपको सुरक्षित रखने के लिए भी काम करते हैं। जब लोग खतरनाक साइटों पर नेविगेट करने या खतरनाक फाइलों को डाउनलोड करने का प्रयास करते हैं, तो गूगल सुरक्षित ब्राउजि़ंग हर दिन चार अरब से अधिक उपकरणों को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Created On :   16 July 2021 6:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story