दैनिक भास्कर हिंदी: अकामाई ग्लिच से कुछ देर के लिए बंद हुई पेटीएम समेत प्रमुख वेब सर्विसेज, क्या क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर पर साइबर अटैक हुआ?

July 22nd, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डेल्टा एयर लाइन्स, कॉस्टको होलसेल कॉर्प, पेटीएम और अमेरिकन एक्सप्रेस सहित कई एयरलाइनों, बैंकों और प्रौद्योगिकी कंपनियों की वेबसाइटें गुरुवार को बंद हो गईं। क्लाउड सर्विसेज प्रोवाइडर अकामाई टेक्नोलॉजीज ने अपनी वेबसाइट पर "पार्शियल आउटेज" को देखते हुए "एज डीएनएस" सर्विस इंसिडेंट पर अलर्ट दिया और कहा कि वह इस मुद्दे की जांच कर रही है।

अकामाई ने ट्वीट किया, अकामाई एक सर्विस डिसरप्शन का अनुभव कर रहा है। हम सक्रिय रूप से इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं और 30 मिनट में एक अपडेट प्रदान करेंगे। इसके बाद अकामाई ने एक और ट्विट किया, हमने इस समस्या के लिए एक फिक्स लागू किया है, और करंट ऑब्जर्वेशन के आधार पर, ऑपरेशन नॉर्मल हो गए हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए मॉनिटर करना जारी रखेंगे कि प्रभाव पूरी तरह से कम हो गया है। अकामाई ने ये भी साफ किया कि ये साइबर अटैक के कारण नहीं था।

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, यूजर्न ने एयरबीएनबी की वेबसाइट से संबंधित करीब 4,000 शिकायतें की। वहीं लगभग 1,800 होम डिपो यूजर्स ने समस्याओं की सूचना दी। वेबसाइटें लोड नहीं हो रही थीं और डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) सिस्टम सर्विस एरर लिखा दिखाई दे रहा था।

डीएनएस या डोमेन नेम सिस्टम एक सर्विस है जो रिडेबल डोमेन नेम्स को मशीन रिडेबल आईपी एड्रेसेज में ट्रांसलेट करती है। इसे सर्वर से कनेक्ट करती है और यूजर्स के फोन या लैपटॉप पर रिक्वेस्टेड पेज को डिलिवर करती है।

खबरें और भी हैं...