सीईओ : मीडियाटेक अब सबसे बड़ी स्मार्टफोन एसओसी निर्माता बनी

November 13th, 2021

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। ताइवान की चिप बनाने वाली दिग्गज मीडियाटेक के सीईओ रिक त्साई ने कहा कि कंपनी आखिरकार इस साल वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी स्मार्टफोन एसओसी निर्माता बन गई है। त्साई ने ताइवान में हाल ही में एक निवेशक सम्मेलन में यह बयान दिया, जिसकी गिज्मो चाइना ने शुक्रवार को सूचना दी।

सीईओ ने कहा, अब हम वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े स्मार्टफोन एसओसी निर्माता हैं। हम दुनिया के सभी क्षेत्रों में हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी ने बड़ी वृद्धि देखी है, जिसने इसे चीनी ग्राहकों पर अपनी पिछली निर्भरता के बाहर विस्तार करने में सक्षम बनाया है। सीईओ ने कहा कि अकेले उत्तरी अमेरिका में ब्रांड की एंड्रॉइड स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी इस साल 25 प्रतिशत को पार कर जाएगी।

अनजान लोगों के लिए, मीडियाटेक दुनिया भर में लगभग हर स्मार्टफोन ओईएम को चिप्स बेचता है, इसके 5जी प्रोसेसर के डाइमेंसिटी लाइनअप को फ्लैगशिप सेगमेंट में भी पेश किया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के विकास का श्रेय 5जी सेगमेंट में इसके मजबूत प्रदर्शन को दिया जा सकता है, जिसने इसे मार्केट लीडर बनने की अनुमति दी।

2021 की तीसरी तिमाही में, स्मार्टफोन एसओसी के पास उसके राजस्व का 56 प्रतिशत हिस्सा था। यह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 72 प्रतिशत की एक बड़ी वृद्धि थी, जिसमें 5जी की वृद्धि और इसके बाजार हिस्सेदारी लाभ के लिए मजबूत वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया गया था।

इस बीच, एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मीडियाटेक अपने कुछ स्मार्टफोन चिप्स के लिए कीमतें बढ़ा रहा है जो उच्च मांग में हैं।

कंपनी ने 4जी चिप्स की कीमतों में 15 फीसदी और 5जी इनेबल्ड चिप्स की कीमतों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है। कीमतों में बढ़ोतरी का प्राथमिक कारण टीएसएमसी की फाउंड्री से उत्पादन की बढ़ी हुई लागत है।

आईएएनए