मोबाइल गेम : पबजी गेम डेवलपर क्राफ्टन ने एप्पल, गूगल और गरेना पर दायर किया मुकदमा

January 14th, 2022

डिजिटल डेस्क,  सैन फ्रांसिस्को। मशहूर मोबाइल गेम पबजी (प्ले अन्नोन्स बैटलग्राउन्ड्स मोबाइल) के डेवलपर क्राफ्टन ने अमेरिका में एप्पल, गूगल और एक अन्य गेम डेवलपर गरेना पर अपने मूल बैटल रॉयल गेम की नकल करने और उसे वितरित करने के लिए मुकदमा दायर किया है। कैलिफोर्निया में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर एक मुकदमे में, दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन ने गरेना पर उसके पबजी बैटलग्राउंड्स गेम की नकल करने और गरेना फ्री फायर और गरेना फ्री फायर मैक्स की नकल करने का आरोप लगाया।

कंपनी ने उन गरेना गेम्स को उनके संबंधित ऐप स्टोर पर वितरित करने के लिए ऐप्पल और गूगल पर भी मुकदमा दायर किया है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, क्राफ्टन ने गूगल पर दो गेम के गेमप्ले के साथ यूट्यूब वीडियो की मेजबानी करने का आरोप लगाया, साथ ही साथ एक फीचर-लेंग्थ वाली चीनी फिल्म वाली कई पोस्ट जो बैटलग्राउंड के लाइव-एक्शन ड्रामाटाइजेशन का स्पष्ट रूप से उल्लंघन करने से ज्यादा कुछ नहीं है।

ऐप स्टोर और गूगल प्ले दोनों पर, गरेना फ्री फायर और गरेना फ्री फायर मैक्स इन-ऐप खरीदारी के साथ मुफ्त में उपलब्ध हैं। क्राफ्टन ने अपने मुकदमे में कहा, फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स व्यक्तिगत रूप से और संयोजन दोनों में, बैटलग्राउंड के कई पहलुओं की व्यापक रूप से नकल करते हैं, जिसमें बैटलग्राउंड के कॉपीराइट वाले अद्वितीय गेम ओपनिंग एयर ड्रॉप फीचर, गेम स्ट्रक्च र और प्ले, हथियारों, कवच और अद्वितीय के संयोजन और चयन शामिल हैं।

क्राफ्टन ने आरोप लगाया कि गरेना ने ऐप्स से बिक्री से सैकड़ों मिलियन डॉलर कमाए हैं और ऐप्पल और गूगल ने इसी तरह फ्री फायर के वितरण से पर्याप्त मात्रा में राजस्व अर्जित किया है। क्राफ्टन के अनुसार, उसने गरेना को फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स के अपने शोषण को तुरंत रोकने के लिए कहा था, जिसे गरेना ने स्पष्ट रूप से मना कर दिया था। कंपनी ने एप्पल और गूगल को गेम्स का वितरण बंद करने के लिए भी कहा लेकिन ये अभी भी दोनों ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं।

एप्पल और गूगल को मुकदमे पर टिप्पणी करना बाकी था। रिपोर्ट के मुताबिक, गरेना की पैरेंट कंपनी सी के एक प्रवक्ता ने कहा कि क्राफ्टन के दावे निराधार हैं। क्राफ्टन का पबजी: न्यू स्टेट नवंबर 2021 के लिए दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला मोबाइल गेम था, जिसे लगभग 32 मिलियन इंस्टॉल किया गया था। क्राफ्टन ने घोषणा की है कि उसका बैटल रॉयल गेम पबजी बैटलग्राउंड अब पीसी और कंसोल पर फ्री-टू-प्ले (एफ2पी) है। पबजी : न्यू स्टेट दिसंबर में वैश्विक स्तर पर 45 मिलियन से अधिक डाउनलोड को पार कर गया है।

आईएएनएस