क्वाड ने साइबर सुरक्षा पहल शुरू की

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
टेक्नोलॉजी क्वाड ने साइबर सुरक्षा पहल शुरू की

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका ने मंगलवार को अपनी साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए क्वाड साइबर चैलेंज नाम से एक पहल शुरू की।

व्हाइट हाउस ने एक घोषणा में कहा, हम इंडो-पैसिफिक और उससे आगे के इंटरनेट-उपयोगकर्ताओं को चुनौती में शामिल होने और सुरक्षित और जिम्मेदार साइबर आदतों का अभ्यास करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

आगे कहा गया, चैलेंज क्वाड के व्यक्तियों और समुदायों की साइबर सुरक्षा जागरूकता और कार्रवाई को मजबूत करने के साथ-साथ हर जगह अर्थव्यवस्थाओं और उपयोगकर्ताओं को लाभान्वित करने के लिए एक अधिक सुरक्षित और लचीला साइबर पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के निरंतर प्रयासों को दर्शाता है।

चुनौती में व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए उनकी साइबर सुरक्षा स्थिति का निर्धारण करने के लिए एक चेकलिस्ट शामिल है, साथ ही सुरक्षा अद्यतन स्थापित करने, पासवर्ड में सुधार करने और नियमित रूप से बदलने, पासवर्ड प्रबंधकों को स्थापित करने, दो-चरणीय सत्यापन अपनाने, उपकरणों को लॉक करने और बैक-फाइलें रखने जैसी सिफारिशें की गई हैं।

चुनौती सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बुनियादी साइबर सुरक्षा जानकारी और प्रशिक्षण सहित संसाधन प्रदान करेगी और 10 अप्रैल से एक सप्ताह के दौरान कई आयोजन होंगे।

घोषणा में कहा गया है, क्वाड पार्टनर्स यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि ऑनलाइन और स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करते समय सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक संसाधनों तक सभी की पहुंच हो।

क्वाड घोषणा यह भी में कहा गया है कि लक्ष्य साइबर उपयोगकर्ताओं को साइबर अपराधों और अन्य साइबर खतरों से बचाना है।

इन अपराधों और धमकियों का कोई स्रोत नहीं बताया गया है, लेकिन उनमें से बहुत से चीन में उत्पन्न हुए हैं। ऐसा ही एक हमला पिछले साल नवंबर में भारत के प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को निशाना बनाकर किया गया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Feb 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story