व्हाट्सएप ने दिसंबर में भारत में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया

WhatsApp banned over 2 million accounts in India in December
व्हाट्सएप ने दिसंबर में भारत में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया
नई दिल्ली व्हाट्सएप ने दिसंबर में भारत में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि उसने नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में दिसंबर महीने में भारत में 2,079,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि उसे देश से दिसंबर महीने में 528 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर कार्रवाई की गई। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने दिसंबर महीने के लिए अपनी सातवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

प्रवक्ता ने कहा, जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने दिसंबर के महीने में 20 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि साझा किए गए डेटा में उपरोक्त दुरुपयोग का पता लगाने के ²ष्टिकोण का उपयोग करके 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें हमारी रिपोर्ट सुविधा के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आगे की कार्रवाई भी शामिल है।

प्रवक्ता ने कहा, व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है। उन्होंने कहा, पिछले कुछ वर्षों में, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है। इस बीच मेटा ने सोमवार को कहा कि उसने फेसबुक पर 13 श्रेणियों में 1.93 करोड़ से अधिक खराब सामग्री (कंटेंट) और दिसंबर में इंस्टाग्राम पर 12 श्रेणियों में 24 लाख से अधिक ऐसी सामग्री को नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में हटा दिया है।

मेटा को 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से फेसबुक के लिए 534 रिपोर्टें मिलीं थीं और इन सभी रिपोटरें का जवाब दिया गया। इनमें फर्जी प्रोफाइल से लेकर उत्पीड़न/अपमानजनक सामग्री और हैक किए गए खातों की शिकायत भी शामिल है। अन्य 95 रिपोटरें में से जहां फेसबुक पर विशेष समीक्षा की आवश्यकता है, मेटा ने उनमें से 28 पर कार्रवाई की है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Feb 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story