Corona Lockdown: अब Whatsapp स्टेटस में नहीं लगा सकेंगे 30 सेकेंड की वीडियो, जानें कारण

Whatsapp status will no longer be able to put 30 second video Know the reason
Corona Lockdown: अब Whatsapp स्टेटस में नहीं लगा सकेंगे 30 सेकेंड की वीडियो, जानें कारण
Corona Lockdown: अब Whatsapp स्टेटस में नहीं लगा सकेंगे 30 सेकेंड की वीडियो, जानें कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा के बाद लोग घरों में बंद होने को मजबूर हैं। इस दौरान इंटरनेट एंटरटेंमेंट का सबसे बड़ा जरिया बनकर उभरा है। लोग लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का जमकर उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में डाटा नेटवर्क पर इसका बड़ा दवाब पड़ा है। जिसके चलते Facebook (फेसबुक) ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp (व्हाट्सएप) ने स्टेटस वीडियो लिमिट को कम किया है।

आपको बता दें कि अब तक Whatsapp पर 30 सेकंड के वीडियो को अपलोड किया जा सकता था। लेकिन कंपनी द्वारा किए गए बदलाव के बाद अब यूजर्स केवल 15 सेकेंड की वीडियो ही अपलोड कर सकेंगे। 

Google पर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी कर रहें हैं सर्च? तो सावधान

कंपनी ने कहा
इंटरनेट पर बढ़ते दवाब को लेकर फेसबुक ने अपने नए ट्वीट में लिखा है कि व्हाट्सऐप में स्टेटस अपडेट में वीडियो की लंबाई कम कर रही है। कंपनी ने कहा कि, हमारे इस फैसले से डाटा नेटवर्क पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ेगा। साथ ही यूजर्स को स्लो-डाटा स्पीड जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

लॉकडाउन में बढ़ा उपयोग
एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन के बाद Whatsapp का उपयोग करने के समय में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं इन दिनों Whatsapp पर वीडियो स्टेटस भी काफी देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में इसका इंटररनेट पर काफी दवाब पड़ा है। 

WHO अब व्हाट्सएप पर भेजेगा अलर्ट, कोरोनावायरस से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब

इन कंपनियों ने भी उठाया ये कदम
उल्लेखनीय है कि इसके पहले हॉस्टार, नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और यूट्यूब जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों ने वीडियो क्वालिटी को कम किया है। जिससे कि ​अधिक डेटा उपयोग ना हो और इंटरनेट का दवाब कम हो सके। वर्तमान में यह कंपनियां स्टैंडर्ड डेफिनेशन यानी एसडी में वीडियो दिखा रही हैं। 

Created On :   31 March 2020 6:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story