विंडोज 7, 8.1 महत्वपूर्ण सुरक्षा अपडेट्स हासिल करना बंद करेंगे

विंडोज 7, 8.1 महत्वपूर्ण सुरक्षा अपडेट्स हासिल करना बंद करेंगे
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7, 8.1 महत्वपूर्ण सुरक्षा अपडेट्स हासिल करना बंद करेंगे

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट 10 जनवरी को विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को सुरक्षा अपडेट और तकनीकी सहायता देना बंद कर देगा। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, वेबव्यू2 के लिए सपोर्ट, वह टूल जो डेवलपर्स को अपने ऐप्स में वेब-आधारित कंटेंट एम्बेड करने की अनुमति देता है, उसे भी 10 जनवरी से अपडेट मिलना बंद हो जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, 2021 तक, लगभग 100 मिलियन मशीनें अभी भी विंडोज 7 चला रही थीं, जिससे उनके मालिकों के लिए अपने उपकरणों को अपग्रेड करने के लिए बहुत कम समय बचा था या फिर पुराने ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के साथ आने वाले सुरक्षा जोखिमों का सामना करना पड़ता था।

पिछले अक्टूबर में किए गए 27 मिलियन विंडोज उपकरणों के लैंसवीपर सर्वेक्षण में पाया गया कि विंडोज 11 चलाने वाले पीसी की तुलना में अधिक पीसी या तो एक्सपी, 7 या 8 चल रहे हैं। पिछले साल, माइक्रोसॉफ्ट ने 10 जनवरी को विंडोज 7 और विंडोज 8/ 8.1 दोनों पर एज वेब ब्राउजर के लिए सपोर्ट डेट की समाप्ति की घोषणा की थी।

गूगल ने यह भी घोषणा की थी कि वह 2023 की शुरुआत में नए क्रोम वर्जन के साथ विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए समर्थन समाप्त करेगा। कंपनी ने एक सपोर्ट पेज में कहा कि टेक दिग्गज 7 फरवरी, 2023 को आधिकारिक तौर पर विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए समर्थन बंद कर देगा, जब क्रोम 110 जारी होने की उम्मीद है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Jan 2023 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story