सेमीकंडक्टर फर्म: तीसरी तिमाही में सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर फर्म बनी एनवीडिया, इंटेल, सैमसंग, टीएसएमसी को पछाड़ा

तीसरी तिमाही में सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर फर्म बनी एनवीडिया, इंटेल, सैमसंग, टीएसएमसी को पछाड़ा
एनवीडिया तीसरी तिमाही में सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली सेमीकंडक्टर कंपनी बनी

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। ग्राफिक्स चिप की दिग्गज कंपनी एनवीडिया इस साल की तीसरी तिमाही में इंटेल, सैमसंग और ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (टीएसएमसी) को पछाड़कर सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली सेमीकंडक्टर कंपनी बन गई है। ताइपे स्थित वित्तीय विश्लेषक डैन निस्टेड ने 2021 की पहली तिमाही के बाद से सभी तिमाहियों के लिए इंटेल, एनवीडिया, सैमसंग सेमीकंडक्टर और टीएसएमसी से वित्तीय परिणाम संकलित किए और आंकड़ों से पता चला कि एनवीडिया दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक चिप कंपनी बनने के लिए अन्य सभी को पीछे छोड़ चुकी है।

निस्टेड्ट ने एक्स पर पोस्ट किया, "एनवीडिया ने टीएसएमसी, इंटेल और सैमसंग को पछाड़ते हुए तीसरी तिमाही में चिप इंडस्ट्री के राजस्व का ताज अपने नाम कर लिया, क्योंकि जेनेरिक एआई प्रवृत्ति लगातार मजबूत हो रही है।'' उन्होंने कहा, "एनवीडिया 2023 में इंटेल और सैमसंग को पछाड़कर पूरे साल के चिप राजस्व में दूसरा स्थान हासिल कर सकता है, जबकि टीएसएमसी खिताब लेने की राह पर है।"

यह खबर सबसे पहले सैममोबाइल द्वारा रिपोर्ट की गई। इस साल की तीसरी तिमाही में एनवीडिया का राजस्व 18.12 बिलियन डॉलर था, 10.42 बिलियन डॉलर के लाभ के साथ, 206 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि, डेटा केंद्रों के लिए एआई चिप्स के साथ अधिकांश लाभ हुआ।

इसकी तुलना में, दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट चिप निर्माता कंपनी टीएसएमसी ने 17.28 अरब डॉलर का राजस्व और 7.21 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया। 2023 की तीसरी तिमाही में इंटेल का राजस्व 14.16 बिलियन डॉलर था, लेकिन उसे 8 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। सैमसंग सेमीकंडक्टर, सैमसंग की चिप डिजाइनिंग और विनिर्माण शाखा का राजस्व 12.52 बिलियन डॉलर था लेकिन घाटा 2.86 बिलियन डॉलर था।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Nov 2023 11:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story