गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स की संख्या में आई भारी गिरावट: रिपोर्ट

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स की संख्या में आई भारी गिरावट: रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल की सख्त नीतियों के कारण उसके प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप्स की संख्या काफी कम हो गई है, जिससे ऐप्स की कुल संख्या सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

कैसीनोएनलिग्ने डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन वर्षों में गूगल प्‍ले स्‍टोर पर ऐप्स की कुल संख्या 360,000 से घटकर जून में 2.59 मिलियन हो गई है। आंकड़ों से पता चलता है इनमें निम्न-गुणवत्ता वाले ऐप्स में गिरावट आई है, लेकिन गूगल प्‍ले स्‍टोर पर अभी भी उनकी हिस्सेदारी 37 प्रतिशत है। स्टेटिस्टा और ऐपब्रेन डेटा से पता चलता है कि एंड्रॉइड उपयोगकर्ता तीन साल पहले 2.95 मिलियन ऐप्स के बीच चयन कर सकते थे। 2021 के अंत तक यह संख्या गिरकर 2.7 मिलियन हो गई और लगातार गिरती रही।

जनवरी 2022 में ऐप्स की संख्या 2.64 मिलियन थी, जो दो वर्षों में 260,000 की भारी गिरावट दर्शाती है। आंकड़े बताते हैं कि 2022 के मध्य तक गूगल प्‍ले ऐप्स की कुल संख्या थोड़ी बढ़कर 2.65 मिलियन हो गई, लेकिन पिछले वर्ष फिर से इसमें 60,000 की गिरावट आई।

जून तक, एंड्रॉइड उपयोगकर्ता 2.59 मिलियन उपलब्ध ऐप्स में से चुन सकते थे। ये तीन साल पहले की तुलना में 12 प्रतिशत कम है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वर्ष की गिरावट के बावजूद नियमित ऐप्स की संख्या 63 प्रतिशत है, और कम गुणवत्ता वाले ऐप्स अभी भी 37 प्रतिशत हैं।

गूगल नेएंड्रॉयडउपयोगकर्ताओं को निम्न-गुणवत्ता वाले ऐप्स से बचाने और उन्हें उच्च-गुणवत्ता वाले ऐप्स को ढूंढने में मदद करने के लिए काफी प्रयास किए हैं। ऐपब्रेन डेटा के अनुसार, पिछले साल जून में गूगल प्‍ले स्‍टोर पर सूचीबद्ध निम्न-गुणवत्ता वाले ऐप्स की संख्या लगभग 983,000 थी। नई निगरानी प्रणाली शुरू करने के आठ महीने बाद, उनकी संख्या घटकर लगभग 947,000 रह गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उपलब्ध ऐप्स की संख्या में भारी गिरावट के अलावा गूगल की एंड्रॉइड बाजार हिस्सेदारी भी सात साल में सबसे निचले स्तर पर आ गई है। दूसरी ओर, एंड्रॉइड के निकटतम प्रतिद्वंद्वी, ऐप्पल के आईओएस ने पिछले तीन वर्षों में अपनी बाजार हिस्सेदारी में एक प्रतिशत की वृद्धि की है जो 2023 की दूसरी तिमाही में 28.44 प्रतिशत तक पहुंच गई थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 July 2023 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story