स्टडी: रोजाना 4 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य पर डाल सकता है असर

रोजाना 4 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य पर डाल सकता है असर
स्टडी-रोजाना 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना रिस्की

डिजिटल डेस्क, सियोल। एक स्टडी में खुलासा हुआ है जो नाबालिग रोजाना 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें प्रतिकूल मानसिक स्वास्थ्य और मादक पदार्थों का रिस्क हो सकता है। शोध (स्टडी) से पता चला है कि हाल के वर्षों में नाबालिगों के बीच स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ गया है। यह उपयोग मानसिक विकारों, नींद की समस्याओं, आंखों से संबंधित समस्याओं और मस्कुलोस्केलेटल विकारों जैसे प्रतिकूल स्वास्थ्य के उच्च जोखिम से जुड़ा हो सकता है। नाबालिगों द्वारा स्मार्टफोन के उपयोग और स्वास्थ्य के बीच संबंधों को जानने के लिए, कोरिया के हन्यांग यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की टीम ने 50,000 से अधिक नाबालिग प्रतिभागियों के डेटा का विश्लेषण किया।

डेटा में प्रत्येक प्रतिभागी द्वारा स्मार्टफोन पर बिताए गए दैनिक घंटों की अनुमानित संख्या के साथ-साथ विभिन्न स्वास्थ्य उपाय भी शामिल थे। सांख्यिकीय विश्लेषण में उम्र, लिंग और सामाजिक आर्थिक स्थिति जैसे स्वास्थ्य परिणामों से जुड़े अन्य कारकों को ध्यान में रखने में मदद करने के लिए उचित स्कोर मिलान का उपयोग किया गया।

जो नाबालिग प्रति दिन 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उनमें तनाव, आत्महत्या के विचार और ड्रग यूज की दर प्रति दिन 4 घंटे से कम उपयोग करने वालों की तुलना में अधिक थी। हालांकि, ओपन-एक्सेस जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि जो नाबालिग प्रतिदिन एक से दो घंटे स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उन्हें उन नाबालिगों की तुलना में कम समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो बिल्कुल भी स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं।

लेखकों का कहना है कि यह अध्ययन स्मार्टफोन के उपयोग और प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों के बीच किसी कारणात्मक संबंध की पुष्टि नहीं करता है। बहरहाल, निष्कर्ष नाबलिगों के लिए उपयोग दिशानिर्देशों को सूचित करने में मदद कर सकते हैं खासकर यदि दैनिक उपयोग में वृद्धि जारी है। हन्यांग के जिन-ह्वा मून और जोंग हो चा ने कहा, "यह शोध किशोरों के स्वास्थ्य पर दिन में चार घंटे से अधिक समय तक स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करने के प्रभाव को दर्शाता है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Dec 2023 12:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story