फीचर: आप गुनगुनाइये, म्‍यूजिक ट्रैक बनाने में मदद करेगा यूट्यूब का जेनएआई टूल

आप गुनगुनाइये, म्‍यूजिक ट्रैक बनाने में मदद करेगा यूट्यूब का जेनएआई टूल
गुनगुनाती धुन का उपयोग करके संगीत ट्रैक बनाने में मदद करेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जल्‍द ही आम लोग भी संगीतकार बन सकेंगे। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने गुरुवार को कहा कि वह नए जेनरेटिव एआई फीचर्स का परीक्षण कर रहा है, जो लोगों को सिर्फ एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट या एक साधारण गुनगुनाती धुन का उपयोग करके संगीत ट्रैक बनाने में मदद करेगा। कंपनी ने ड्रीम ट्रैक नाम से इस फीचर को पेश किया, जो यूट्यूब शॉर्ट्स पर एक प्रयोग है और गूगल डीपमाइंड के अब तक के सबसे उन्नत संगीत पीढ़ी मॉडल, लिरिया द्वारा संचालित है।

यूट्यूब में संगीत के वैश्विक प्रमुख ल्योर कोहेन ने कहा, "इस प्रारंभिक चरण में, प्रयोग यह पता लगाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कलाकारों और रचनाकारों, और अंततः उनके प्रशंसकों के बीच गहरे संबंध बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया जा सकता है।"

एलेक बेंजामिन, चार्ली पुथ, चार्ली एक्ससीएक्स, डेमी लोवाटो, जॉन लीजेंड, पापोस, सिया, टी-पेन और ट्रॉय सिवन सहित नौ कलाकारों ने इस प्रयोग में सहयोग करने और संगीत में एआई के भविष्य को आकार देने के लिए यूट्यूब के साथ काम करने का फैसला किया है। कोहेन ने कहा, "वे चुनिंदा अमेरिकी रचनाकारों के एक छोटे समूह को अपने शॉर्ट्स के लिए 30 सेकंड तक के अद्वितीय साउंडट्रैक बनाने का मौका दे रहे हैं।"

यूट्यूब एआई टूल के साथ भी प्रयोग कर रहा है जो गुनगुनाहट से संगीत ट्रैक उत्पन्न कर सकता है। कंपनी ने कहा, "म्यूजिक एआई इनक्यूबेटर में कलाकार, गीतकार और निर्माता हमें परीक्षण करने, सीखने, प्रतिक्रिया प्राप्त करने और विचारों को सुनने में मदद कर रहे हैं ताकि हम कलाकारों, दर्शकों और प्रशंसकों के अपने समुदाय के लिए सर्वोत्तम अनुभव विकसित कर सकें।"

कल्पना करें कि आप अपने विचारों और धारणाओं को और अधिक सहजता से संगीत में बदलने में सक्षम हो सकते हैं; जैसे एक नया गिटार रिफ़ बनाना, बस उसे गुनगुनाना या कोई पॉप ट्रैक लेना जिस पर आप काम कर रहे हैं और उसे एक रेगेटन अनुभव देना।

यूट्यूब ने कहा, "हम संभावित उपकरण विकसित कर रहे हैं जो इन संभावनाओं को जीवन में ला सकते हैं और संगीत एआई इनक्यूबेटर प्रतिभागी इस साल के अंत में उनका परीक्षण करने में सक्षम होंगे।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Nov 2023 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story