बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, किसे मिलेगी सत्ता की चाबी? सिद्धारमैया एवं शिवकुमार के नाम पर सस्पेंस बरकरार

बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, किसे मिलेगी सत्ता की चाबी? सिद्धारमैया एवं शिवकुमार के नाम पर सस्पेंस बरकरार
किसके हाथ में कर्नाटक की बागडोर?

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस पार्टी की प्रचंड जीत हुई है। कांग्रेस ने 224 विधानसभा सीटों में से 135 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसी के साथ अब चर्चाएं तेज हो गई हैं कि आखिर दक्षिण भारत का किंग कौन बनेगा। बता दें कि, सीएम बनने की रेस में दो नेताओं के नाम काफी चर्चा में है। पार्टी के वरिष्ठ नेता दिल्ली से बेंगलुरु तक मथापची करने में लगे हुए हैं कि आखिर किसके हाथ में कर्नाटक की बागडोर दी जाए।

दरअसल, सीएम बनने की रेस में कर्नाटक के कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का नाम चर्चा में है। इन्हीं दो वरिष्ठ नेताओं में से किसी एक को पार्टी हाईकमान सीएम बना सकता है। बता दें कि, शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों जनाधार वाले नेता माने जाते हैं इसलिए पार्टी को फैसला लेने में काफी मथापची करनी पड़ रही है। वहीं सीएम पद के चुनाव के लिए बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक हुई लेकिन कोई ठोस नजीजा अब तक नहीं निकल पाया है। इस बैठक में कांग्रेस प्रदेशाध्याक्ष डी.के. शिवकुमार और सिद्धारमैया भी मौजूद रहे। बता दें कि, दिल्ली से कांग्रेस के तीन दिग्गज नेता सुशील कुमार शिंदे, भंवर जीतेंद्र सिंह और दीपक बावरिया इस बैठक में शरीक होने के लिए पहुंचे थे।

विधायक दल की बैठक खत्म होने के बाद सुरजेवाला की प्रतिक्रिया

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, "कांग्रेस विधायक दल की बैठक की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी है। प्रेक्षकों ने सभी विधायकों से अलग से मुलाकात कर अपने विचार दर्ज किए हैं। अब वे कांग्रेस नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट देंगे और उसके बाद हम कांग्रेस विधायक दल के अगले नेता की घोषणा करेंगे।"

विधायक दल की बैठक शुरू

बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में कांग्रेस प्रदेशाध्याक्ष डी.के. शिवकुमार और सिद्धारमैया भी मौजूद हैं।

सिद्धारमैया के समर्थन में नारेबाजी

सिद्धारमैया के समर्थकों ने बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल के बाहर सिद्धारमैया के समर्थन में नारेबाजी की। शांगरी-ला होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी।

अपने आवास पर पहुंचे डी.के.

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार बेंगलुरु स्थित अपने आवास पर पहुंचे।

समर्थकों ने लगाए नारे

डी.के. शिवकुमार के समर्थन में जमकर नारे बाजी हो रही है। बता दें कि, बेंगलुरु स्थित शिवकुमार के घर के बाहर समर्थकों ने "वी वॉन्ट डी.के." के नारे लगा रहे हैं।

जनता की जीत है- खड़गे

पत्रकारों से मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "यह जनता की जीत है, कर्नाटक में जनता ने बाजपा को नकार दिया है। जनता ने मिलकर भारी बहुमत से कांग्रेस को जिताया है। कांग्रेस पार्टी को काफी समय बाद यह बहुमत मिला है।"

पूजा करने में लगे डी.के. शिवकुमार

सीएम पद पर चली खींचतान के बीच कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार तुमकुरु में श्री सिद्धगंगा मठ में पूजा-अर्चना की।

दिल्ली पहुंचे खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली पहुंच चुके हैं। जहां पर वो सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। राजधानी पहुंते ही खड़गे ने मीडिया से कहा, "हमारे समीक्षक बैंगलुरु गए हैं, वे शाम में वहां पहुंचेंगे। इसके बाद कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग होगी। बैठक के बाद आलाकमान निर्णय लेंगे।"

तीन पर्यवेक्षक भेजे जाएंगे बेंगलुरु

सुशील कुमार शिंदे, भंवर जीतेंद्र सिंह और दीपक बावरिया को पर्यवेक्षक बनाया गया है। ये तीनों वरिष्ठ नेता बेंगलुरु जाएंगे। जिनकी निगरानी में विधायक दल की बैठक होगी।

डी.के. शिवकुमार ने सिद्धारमैया को लेकर क्या कहा?

सीएम की रेस को लेकर मची खींचतान के बीच डी.के. शिवकुमार की ओर से पहली प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने मीडिया से कहा, "कुछ लोग कहते हैं कि सिद्धारमैया के साथ मेरे मतभेद हैं लेकिन मैं साफ कर देना चाहता हूं कि हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है। मैंने कई बार पार्टी के लिए कुर्बानी दी है और सिद्धारमैया जी के साथ खड़ा हुआ हूं। मैंने सिद्धारमैया को सहयोग दिया है।"

कांग्रेस ने शेयर की डी.के. शिवकुमार और सिद्धारमैया की फोटो

कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी के साथ डी.के. शिवकुमार और सिद्धारमैया की फोटो ट्वीट की है। जिसके साथ ही लिखा है "जय बजरंग बली"

कल होगा सीएम का एलान?

मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक, कर्नाटक के अगले सीएम की घोषणा आज नहीं की जाएगी। बताया जा रहा है कि, हाई कमान के फैसले के बाद संभवत कल यानी 15 मई को सीएम के नाम पर मुहर लग जाएगी तब एलान किया जा सकता है।

सीएम की रेस में दो और नाम

कर्नाटक के अगले सीएम की रेस में दो और नाम शामिल हो गए हैं। शिवकुमार और सिद्धारमैया के बाद एचके पाटिल और जी परमेश्वर के नाम को लेकर भी चर्चा है।

खड़गे ने सोनिया और राहुल से बात की- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के लिए निकलने से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी से फोन पर बात की थी।

दिल्ली के लिए रवाना हुए मल्लिकार्जुन खड़ेगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बेंगलुरु से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। राजधानी पहुंचते ही खड़गे राहुल गांधी से मिलेंगे।

डी.के. को 50 विधायकों का समर्थन- मीडिया रिपोर्ट्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डी.के शिवकुमार को 50 विधायकों का समर्थन मिल गया है।

विकास कार्यों पर चुनाव लड़ा- बोम्मई

कर्नाटक चुनाव में भाजपा की करारी हार पर पार्टी के वरिष्ठ नेता बसवराज बोम्मई ने कहा, "मेरी पार्टी अध्यक्ष के साथ अनऔपचारिक बैठक हुई है और हमने कुछ मुद्दों पर चर्चा की है। हम चुने हुए प्रत्याशियों की बैठक बुलाएंगे और एक गहन विश्लेषण करेंगे। हम लोकसभा में वापसी करेंगे।" बोम्मई ने पार्टी की हार को लेकर कहा, "इसके 4-5 कारण हो सकते हैं जिसके लिए हमें जमीनी स्तर पर जाकर देखना होगा और अभी हम किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकते हैं, हम इस पर विश्लेषण करेंगे।" बोम्मई ने आगे कहा कि, कुछ लोगों के दिमाग में है कि हमने हिंदुत्व पर चुनाव लड़ा लेकिन हमने डबल इंजन की सरकार के विकास कार्यों पर चुनाव लड़ा।

प्रियांक खड़गे ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने पिता मल्लिकार्जुन खड़गे से बेंगलुरु स्थित आवास पर मिलने पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने कहा कि, हम जीत के बाद उनसे मिलने गए थे। यह कोई राजनीतिक मुलाकात नहीं थी बल्कि शिष्टता के तौर पर मिलने गए थे। अभी कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी उसमें निर्णय होगा कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री कौन बनेगा। प्रियांक ने आगे कहा कि, पोस्टर लगने से तय नहीं होगा कि कौन मुख्यमंत्री होगा जो विधायक चाहेंगे वही होगा।

खड़गे से मुलाकात करने के बाद पाटिल ने क्या कहा?

महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी एच. के. पाटिल ने सीएम फेस को लेकर कहा कि, हमारा हाई-कमान जो कहेगा वही मुख्यमंत्री होगा। मुझे नहीं पता लेकिन जो मीडिया के माध्यम से खबरें आ रही हैं उससे पता चल रहा है कि कई उपमुख्यमंत्री होने की संभावना है। मल्लिकार्जुन खड़गे मुख्यमंत्री बनाने वालों में से हैं न कि मुख्यमंत्री बनने वालों में से। वहीं खड़गे से बेंगलुरु में उनके आवास से मुलाकात करने के बाद पाटिल ने कहा, "वह हमारी पार्टी को 135 के आंकड़े पर लेकर गए इसलिए हम सबने उनको मिलकर बधाईयां दी और उन्होंने हमें दी। हमारी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद को लेकर किसी भी तरह से कोई चर्चा नहीं हुई है।"

भाजपा पर क्यों बरसे संजय निरुपम?

कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने हनुमान जी की आरती की और भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा, "कर्नाटक चुनाव में बीजेपी ने जिस तरह से दुष्प्रचार किया कि, कांग्रेस पार्टी अगर चुनाव जीतेगी तो बजरंग बली के ऊपर बैन लगा देगी। इस दुष्प्रचार का जवाब कर्नाटक की जनता ने बीजेपी को जबरदस्त तरीके से दिया है। हमने बजरंग दल को बैन करने की बात कही थी न कि बजरंग बली को। बजरंग बली को दुनिया की कोई ताकत बैन नहीं कर सकती। हम सब बजरंग बली के उपासक हैं और हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करने वाले लोग हैं।

खड़गे से मिलने पहुंचे सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और अन्य नवनिर्वाचित विधायक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे।

रामलिंगा रेड्डी ने क्या कहा?

कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामलिंगा रेड्डी का बड़ा बयान सामने आया है। उनका कहना है कि, हमारे वरिष्ठ नेताओं की बैठक शाम को होगी। रेड्डी ने सिद्धारमैया और डी.के. शिवकुमार के समर्थकों द्वारा सीएम का पोस्टर लगाए जाने पर कहा, "हमारी 6 बजे कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक होने वाली है। जिसमें एआईसीसी के अध्यक्ष और महासचिव राय लेंगे और मुख्यमंत्री का चुनाव करेंगे। हर पार्टी में किसी न किसी की कुछ महत्वाकांक्षाएं होती हैं लेकिन सिर्फ एक ही मुख्यमंत्री होगा जिसका चुनाव हमारे विधायक और हाई कमान करेगा।"

डी.के. होंगे सीएम?

सिद्दारमैया के बाद डी.के. शिवकुमार के समर्थकों ने बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर सीएम बनने का पोस्टर लगाया है। प्रदेश में अब सीएम पद को लेकर खींचतान मचती हुई दिखाई दे रही है। अगर समय रहते हुए कांग्रेस पार्टी इस पर जल्द ही कोई बड़ा एक्शन नहीं लेती है तो बड़ा बवाल हो सकता है।

सिद्धारमैया का लगा पोस्टर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के समर्थकों ने बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया है। जिसमें उन्हें "कर्नाटक का अगला भावी मुख्यमंत्री" बताया गया है

बीजेपी ने कितनी सीटों पर जीत दर्ज की?

भारतीय जनता पार्टी को इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी से करारी हार मिली है। सत्ता में रहने वाली बीजेपी को 224 विधानसभा सीटों में से महज 66 सीटों पर ही जीत हासिल हुई है। हालांकि, इसके वोट शेयर में कोई कमी नहीं आई है। बीजेपी को कर्नाटक चुनाव में 36 फीसदी वोट शेयर मिले हैं जो काफी शानदार है। लेकिन ये वोट शेयर सीटों में तब्दील नहीं हो पाए हैं। वहीं जेडी(एस) को 19 सीटों पर 13.3 फीसदी वोट शेयर के साथ जीत मिली है। जबकि अन्य ने 4 सीटों पर अपना परचम लहराया है।

सीएम पटनायक ने क्या कहा?

कांग्रेस की कर्नाटक में जीत को लेकर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बधाई दी है। बधाई देत हुए पटनायक ने कहा, "सिंगल इंजन या डबल इंजन महत्वपूर्ण नहीं है, लोगों के लिए शासन महत्वपूर्ण है, जन समर्थक शासन हमेशा जीतता है।" दरअसल, इनका बयान बीजेपी से जोड़ कर देखा जा रहा है। भाजपा अपने हर चुनावी रैली में ये कहती हुई नजर आती रही है कि प्रदेश की जनता हमें जीताएं ताकि राज्य में डबल इंजन की सरकार एक बार फिर से आए।

Created On :   14 May 2023 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story