कोर्ट के फैसले के बाद वोटर आईडी कार्ड से लिंक किया जाएगा आधार : ओपी रावत

कोर्ट के फैसले के बाद वोटर आईडी कार्ड से लिंक किया जाएगा आधार : ओपी रावत

Anita Peddulwar
Update: 2018-08-08 06:32 GMT
कोर्ट के फैसले के बाद वोटर आईडी कार्ड से लिंक किया जाएगा आधार : ओपी रावत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वर्ष 2019 में देश में लोकसभा और पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। चुनाव में मुख्य भूमिका निभाने वाली EVM मशीन पर राजनीतिक दलों द्वारा बीते समय में कई सवाल उठाए गए हैं। ऐसे में इन चुनावों में वोटर आईडी कार्ड से ‘आधार’ लिंक करने की मांग लगातार हो रही है। इस मामले में देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि, ‘आधार’ के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना बाकी है। हम उसका इंतजार कर रहे हैं।

चुनाव आयोग ने पूर्व में मतदाता सूचियों को ‘आधार’ से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। करीब 30 करोड़ मतदाताओं ने ‘आधार’ को मतदाता सूची से लिंक भी करा लिया था, लेकिन इसके बाद एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी, तब से यह कार्य लंबित है।

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में बाकायदा अर्जी दी है कि, ‘आधार’ को मतदाता सूची से लिंक करने की अनुमति प्रदान की जाए। यदि हरी झंडी मिलती है, तो हम उसके बाद मतदाता सूची को ‘आधार’ से जोड़ने के कार्य को आगे बढ़ाएंगे। आधार लिंक करने से फर्जी मतदाताओं और फर्जी मतदान पर लगाम लगाई जा सकेगी। वहीं EVM में तकनीकी सुधार करने पर कोर्ट के फैसले के अनुरूप ही कदम उठाया जाएगा।

चुनावों को स्थगित करके आगामी दिसंबर में कराने की बात काे उन्होंने सिरे से खारिज करते हुए इसे महज अफवाह बताया। चुनावी तैयारी पर उन्होंने कहा कि, चुनाव आयोग ने इसके पहले भी लोकसभा और पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव एक साथ कराए हैं, ऐसे में इस बार भी आयोग पूरी तरह तैयार है। 

अपने दौरे में नागपुर के सौंदर्य को देखकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत अभिभूत हुए। अपनी भावना व्यक्त करते हुए श्री रावत ने कहा कि, नागपुर बहुत सुंदर है। शहर के एेतिहासिक और शहर की स्वच्छता व विकास की प्रगति बाबत और प्रशासन के नियोजन बाबत उन्होंने प्रशंसा की। उन्होंने दीक्षाभूमि को भेंट देकर भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमा को आदरांजलि देकर अभिवादन किया। इस अवसर पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी कुमार, भारत निर्वाचन आयोग के महासंचालक धीरेंद्र ओझा, विभागीय आयुक्त अनूप कुमार, जिलाधिकारी अश्विन मुद्गल उपस्थित थे। दीक्षाभूमि स्मारक समिति के सदस्य विलास गजघाटे ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त का दीक्षाभूमि पर स्वागत किया और उन्हें दीक्षाभूमि से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई। 
 

Similar News