नाबालिगों से जोखिम भरा काम कराने वाले बेकरी संचालकों पर प्रकरण दर्ज

नाबालिगों से जोखिम भरा काम कराने वाले बेकरी संचालकों पर प्रकरण दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-19 09:54 GMT
नाबालिगों से जोखिम भरा काम कराने वाले बेकरी संचालकों पर प्रकरण दर्ज

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कम उम्र के बच्चों से तपती भट्ठी में जोखिम भरा काम कराने वाले तिलहरी स्थित द ओवन क्लासिक बेकरी के संचालकों पर श्रम विभाग ने बालश्रम की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया है। श्रम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बेकरी में काम करने वाले किशोरों में कुछ अनुसूचित जाति के थे, लिहाजा इस मामले में एससी-एसटी एक्ट की धाराएँ भी जाँच के बाद बढ़ाई जाएँगी। फिलहाल बेकरी संचालकों को नोटिस जारी करके 7 दिन के अंदर जवाब देने की मोहलत दी गई है। 
उल्लेखनीय है कि श्रम विभाग, महिला बाल विकास और चाइल्ड लाइन की टीमों  ने तिलहरी स्थित द ओवन क्लासिक बेकरी में विगत दिनों कार्रवाई की थी। जहाँ तपती भट्ठी में 36 श्रमिक काम करते मिले, जिनमें से 17 किशोर थे। सभी नाबालिगों को गोकलपुर स्थित बाल संरक्षण गृह भेज गया था। गुरुवार को किशोरों की काउंसलिंग की गई और इसके आधार पर श्रम विभाग ने नाबालिगों से खतरनाक काम कराने के मामले में  बेकरी संचालकों पर  बालश्रम की धाराएँ लगाई हैं। विभाग ने बेकरी संचालक तुषार गोकलानी व मैनेजर रंजीत खिरर को नोटिस जारी करके 7 दिन में जवाब माँगा है। इस मामले में गोराबाजार थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है और श्रम विभाग ने भी अपने स्तर पर जाँच शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि प्रकरण में 50 हजार रुपये का जुर्माना और 6 माह की सजा का प्रावधान है। 
बिना छुट्टी के 12 घंटे से ज्यादा करते थे काम 
 तिलहरी स्थित बेकरी से जिन 17 किशोरों को बाल संरक्षण गृह भेजा गया था, उनकी काउंसलिंग की गई। किशोरों ने बताया कि वे बिना कोई छुट्टी लिए हर दिन 10 से 12 घंटे और इससे ज्यादा समय तक काम करते थे। जिसमें भ_ी के पास या फिर भारी सामान उठाने जैसा काम शामिल था। अधिकारियों ने इन्हें श्रम कानून का उल्लंघन माना है। किशोरों में 5 जबलपुर के बारहा क्षेत्र और इसके आसपास के हैं, जिन्हें उनके माता-पिता के सुपुर्द कर दिया गया है। वहीं 4 किशोर सिवनी के हैं, 7 बिहार के और एक अन्य यूपी के रहने वाले हैं। इन किशोरों की काउंसलिंग आगे भी की जाएगी और उसके बाद कार्रवाई की जाएगी। 

Tags:    

Similar News