कोरोना वायरस : नॉन बांडेड उत्पादों पर असर, महंगे हुए स्मार्टफोन व इलेक्ट्रानिक्स आइटम

कोरोना वायरस : नॉन बांडेड उत्पादों पर असर, महंगे हुए स्मार्टफोन व इलेक्ट्रानिक्स आइटम

Anita Peddulwar
Update: 2020-02-11 07:50 GMT
कोरोना वायरस : नॉन बांडेड उत्पादों पर असर, महंगे हुए स्मार्टफोन व इलेक्ट्रानिक्स आइटम

 डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना वायरस के कारण आनेवाले कुछ दिनों में मोबाइल रिपोयरिंग और इलेक्ट्रानिक्स आयटम के दाम बढ़ सकते हैं। स्मार्टफोन का जो डिस्प्ले 1200 रुपए का आता था, अब वह 1600 रुपए का पड़ेगा। इसी तरह फोन का टच खराब होने पर इसके लिए दो से तीन गुना तक ज्यादा पैसे देने होंगे। दरअसल, चीन का वुहान शहर कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इसके चलते चीन से आना और जाना बंद हो गया है। इसका असर नागपुर के बाजार पर भी पड़ेगा। नागपुर मोबाइल फोन एंड मोबाइल एसेसरीज एसोसिएशन के शिवकुमार गिडवानी के अनुसार कोरोना वायरस का आंशिक असर शहर के मार्केट पर पड़ा है। नामी कंपनियों के उत्पाद तो महंगे नहीं हुए हैं, लेकिन नॉन बांडेड उत्पादों के दाम में 20 से 40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

और बढ़ेंगी कीमतें
मोबाइल रिपेयरिंग शॉप चलाने वाले प्रवीण मिश्रा ने बताया कि बर्डी मार्केट में शहरभर से मोबाइल रिपेयरिंग के लिए आते हैं, लेकिन रिपेयरिंग के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ है। आनेवाले दिनों में दाम में इजाफा होने की आशंका से इनकार भी नहीं किया जा सकता। विदर्भ कम्प्यूटर डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय धर्माधिकारी ने बताया कि जैसे-जैसे माल खत्म होगा वैसे-वैसे उत्पाद महंगे होते जाएंगे। फिलहाल शहर में स्टाॅक है। आनेवाले 10 से 15 दिनों बाद शॉर्टेज बढ़ेगी और दाम में इजाफा होगा।

उद्योगों पर असर नहीं...
लेकिन स्थिति बिगड़ी तो होगी परेशानी चीन से आवाजाही में रोक का असर केवल वहां दिखाई दे रहा है जहां व्यापारी या तो खुद जाकर माल लाते हैं या फिर किसी अन्य व्यापारी से माल बुलवाते हैं। चीन से कंटेनर बराबर आ जा रहे हैं। इसलिए अभी उद्योगों पर इसका असर नहीं पड़ रहा है। लेकिन स्थिति ज्यादा बिगड़ने पर उसका असर उद्योगों पर भी दिखाई देगा।

चीन से आती हैं ये चीजें
भेल: मेटल शीट, क्वाइल, कॉपर वायर
एचईजी: ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड बनाने के काम आने वाला सीपीसी कोक
फार्मा इंडस्ट्रीज: बेसिक ड्रग्स
इलेक्ट्रिकल सामान : एलईडी लाइट्स, डेकोरेटिव लाइट्स, वॉल फैन चीन से आते हैं।

Tags:    

Similar News