इन बस्तियों को पीलिया ने जकड़ा, प्रशासन ने छोड़ा, दूषित जलापूर्ति से फैल रही बीमारियां

इन बस्तियों को पीलिया ने जकड़ा, प्रशासन ने छोड़ा, दूषित जलापूर्ति से फैल रही बीमारियां

Anita Peddulwar
Update: 2018-05-15 10:10 GMT
इन बस्तियों को पीलिया ने जकड़ा, प्रशासन ने छोड़ा, दूषित जलापूर्ति से फैल रही बीमारियां

डिजिटल डेस्क,नागपुर। उपराजधानी के इन दिनों दूषित जलापूर्ति से तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं। लोग पीलिया, मलेरिया, टायफाइड, गैस्ट्रो आदि के शिकार हो रहे हैं। मध्य नागपुर के मोमिनपुरा इलाके में पिछले तकरीबन डेढ़ माह से पीलिया का प्रकोप है। यह बीमारी शांतिनगर, टेका ओर उत्तर नागपुर के भी अनेक हिस्सों में भी पैर पसार चुकी है। बीमारियों से जूझते लोगों को राहत दिलाना तो दूर मनपा प्रशासन को इस बात की भनक तक नहीं है। यानि लोग बीमार हो रहे हैं और प्रशासन सो रहा है। शहर के मध्यभाग में सैकड़ों लोग पीलिया व अन्य घातक बीमारियों से पीड़ित हैं। गांधीबाग जोन के प्रभारी जोनल अधिकारी को मोमिनपुरा में पीलिया फैलने की जानकारी नहीं है जबकि इस क्षेत्र में लगभग 200 लोग पीलिया से पीड़ित हैं। पीलिया ग्रस्त एक महिला को लिवर ट्रांसप्लांट के लिए हैदराबाद ले जाया गया है। ऐसे ही अन्य मरीज मेयो अस्पताल में उपचार करा रहे हैं।  

उदासीन हैं जनप्रतिनिधि 
हम पिछले 20 दिनों से पीलिया पीड़ित नागरिकों व इस इलाके के निवासियों को राहत पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए ओसीडब्ल्यू के अधिकारियों से भेंट कर क्षेत्र में टैंकर द्वारा शुद्ध जल की आपूर्ति करने का अनुरोध किया गया है। इस समूचे इलाके में दूषित पेयजल ही विविध प्रकार की बीमारियों का प्रमुख कारण है किंतु क्षेत्रिय विधायक व जनप्रतिनिधियों की उदासीनता से नागरिकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इलाके में स्वास्थ्य शिविर की भी नितांत आवश्यकता है। जल्द ही उपाय नहीं किए गए तो स्थिति और भयावह हो सकती है।   
(संदीप देशपांडे, रोशन लारोकर,अब्दुल जब्बार, जावेद अहमद, इरफान कुरैशी व साथी) 

मुझे जानकारी नहीं 
मोमिनपुरा, कसाबपुरा में सैकड़ों लोगों के पीलिया ग्रस्त होने की जानकारी हमें नहीं मिली है। इस इलाके में दूषित जलापूर्ति की शिकायत प्राप्त हुई थी जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। पीलिया से लोगों के बीमार होने की शिकायत मिलने पर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। 
सुरेश खरे, प्रभारी जोनल अधिकारी, मनपा, गांधीबाग जोन 

Similar News