राज्य को ऑपरेटिव बैंक घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, अजित पवार का चीनी कारखाना जब्त

राज्य को ऑपरेटिव बैंक घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, अजित पवार का चीनी कारखाना जब्त

Tejinder Singh
Update: 2021-07-01 16:17 GMT
राज्य को ऑपरेटिव बैंक घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, अजित पवार का चीनी कारखाना जब्त

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र राज्य को ऑपरेटिव बैंक घोटाला मामले में उपमुख्यमंत्री अजित पवार से जुड़ी 65.75 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। जब्त की गई संपत्तियां सातारा स्थित जरंडेश्वर सहकारी शक्कर कारखाने की है। ईडी ने मामले में कोरेगांव के चिमनगांव में स्थित चीनी मिल की जमीन, इमारत, प्लांट और मशीन जब्त की हैं जो साल 2010 में इसी कीमत पर खरीदी गईं थीं। वहीं अजित पवार ने इस मामले में कहा कि उन्हें जांच एजेंसी की ओर से कोई नोटिस नहीं मिला है और उन्हें इसकी जानकारी नहीं है।  

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि जब्त की गईं संपत्तियों का मालिकाना हक गुरू कमोडिटी सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड के पास है और इसे जरंडेश्वर सहकारी शक्कर कारखाने को लीज पर दिया गया है। ईडी के मुताबिक जरंडेश्वर सहकारी शक्कर कारखाने की ज्यादातर हिस्सेदारी स्पार्कलिंग सोइल प्राइवेट लिमिटेड के पास है, जो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार और उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार से जुड़ी हुई है। ईडी इस मामले में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा साल 2019 में दर्ज की गई, एफआईआर के आधार पर मनी लांडरिंग का मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है।

ईडी का दावा है कि साल 2010 में महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक ने जरंडेश्वर सहकारी शक्कर कारखाने को नीलाम किया, लेकिन जानबूझकर इसकी कीमत कम तय की गई। जांच एजेंसी के मुताबिक पवार महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल थे और प्रभावशाली लोगों में से हैं। सहकारी शक्कर कारखाना गुरू कमोडिटी सर्विसेस लिमिटेड ने खरीद लिया और तुरंत इसे जरंडेश्वर सहकारी शक्कर कारखाने को लीज पर दे दिया। आरोप है कि इसका मालिकाना अधिकार पाने के लिए अजित पवार और उनकी पत्नी ने गुरू कमोडिटी प्राइवेट लिमिटेड नाम की फर्जी कंपनी बनाई। इसके अलावा जरंडेश्वर शक्कर कारखाने के जरिए सहकारी शक्कर कारखाने के नाम पर पुणे जिला केंद्रीय को ऑपरेटिव बैंक से 700 करोड़ रुपए का कर्ज ले लिया। 

पवार परिवार के कई चीनी मिलों पर किया है कब्जाः सोमैया 

वहीं मामले में भाजपा नेता किरीट सोमैया ने कहा कि ईडी ने अजित पवार की बेनामी शक्कर कारखाने की संपत्ति जब्त की है। शरद पवार के परिवार ने सहकारी बैंक में घोटाला कर ऐसे कई शक्कर कारखाने अपने नाम किए हैं। रोहित पवार ने इसी तरह से एक शक्कर कारखाना अपने कब्जे में लिया है इसकी भी जांच होनी चाहिए।      

 

Tags:    

Similar News