औरंगाबाद के सिविल अस्पताल में जल्द बने स्वाइन फ्लू जांच की प्रयोगशाला, हाईकोर्ट का सरकार को आदेश 

औरंगाबाद के सिविल अस्पताल में जल्द बने स्वाइन फ्लू जांच की प्रयोगशाला, हाईकोर्ट का सरकार को आदेश 

Tejinder Singh
Update: 2018-01-17 14:15 GMT
औरंगाबाद के सिविल अस्पताल में जल्द बने स्वाइन फ्लू जांच की प्रयोगशाला, हाईकोर्ट का सरकार को आदेश 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को जल्द से जल्द औरंगाबाद के सिविल अस्पताल में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) की जांच के लिए प्रयोगशाला बनाए जाने का आदेश दिया है। इससे पहले सरकारी वकील अभिनंदन व्याज्ञानी ने कहा कि औरंगाबाद में स्वाइन फ्लू की जांच की सुविधा उपलब्ध कराने में कम से कम दो महीने का समय लगेगा। इस पर जस्टिस नरेश पाटील व जस्टिस नितिन सांब्रे की खंडपीठ ने कहा कि औरंगाबाद के सिविल अस्पताल में लैब तो पहले से होगे बस स्वाइन फ्लू की जांच के लिए सरकार को अलग से उपकरण व मशीन उपलब्ध करानी है। इसमे ज्यादा वक्त नहीं लगाना चाहिए। सरकार जल्द से औरंगाबाद में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए लैब की शुरुआत करे। खंडपीठ ने लातूर के सरकारी अस्पताल में भी लैब शुरु करने को कहा है। 


हाईकोर्ट का राज्य सरकार का आदेश, सिविल अस्पताल में स्वाई फ्लू जांच के लिए बने प्रयोगशाला 

इस दौरान सरकारी वकील ने कहा कि सरकार स्वाइन फ्लू की जांच के लिए राज्य भर में 15 से 20 प्रयोगशालाओं को मान्यता देने पर विचार कर रही है। इस बारे में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नागपुर, अकोला पुणे व मुंबई में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए सरकारी लैब है। स्वाइन फ्लू के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए सरकार कई जगहों पर कार्याशाला के आयोजन के अलावा मीडिया में व्यापक प्रचार प्रसार कर रही है। इसके साथ ही सरकार के पास स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध है। 

अपर्याप्त प्रयोगशाला होने को आधार बनाकर जनहित याचिका दायर

गौरतलब है कि पेशे से वकील दत्ता माने ने स्वाइन फ्लू की जांच के लिए अपर्याप्त प्रयोगशाला होने को आधार बनाकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी। याचिका में दावा किया गया था कि राज्य भर में स्वाइन फ्लू की की जांच के लिए सिर्फ सात प्रयोगशाला है। इसमे से पांच सरकार के है और दो निजी हैं। 
 

Similar News