तीन साल से लापता है लड़की, हाईकोर्ट ने कहा- नए कौशल विकसित करे पुलिस 

तीन साल से लापता है लड़की, हाईकोर्ट ने कहा- नए कौशल विकसित करे पुलिस 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-18 16:22 GMT
तीन साल से लापता है लड़की, हाईकोर्ट ने कहा- नए कौशल विकसित करे पुलिस 

डिजिटल डेस्क,मुंबई। मुंबई व पुणे जैसे शहरों में पूरे देश से पलायन कर लोग आ रहे हैं ऐसे में पुलिस को कानून व व्यवस्था से जुड़ी परेशानी को हल करने के लिए नए कौशल सीखने व विकसित करने पड़ेंगे। हाईकोर्ट ने साल 2014 से लापता एक लड़की को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान उपरोक्त टिप्पणी की। पुलिस को अब तक लड़की का पता लगाने में सफलता नहीं मिली है। 

मुंबई और पुणे सह रहे हैं पलायन का बोझ
जस्टिस एससी धर्माधिकारी व जस्टिस भारती डागरे की खंडपीठ ने कहा कि अब समय आ गया है कि जांच एजेंसियां खुद अपनी एक व्यवस्था बनाए जिससे लापता लोगों को पता लगाया जा सके। खंडपीठ ने कहा कि मुंबई व पुणे जैसे शहरों को बढ़ते शहरीकरण व पूरे देश से पालयन का बोझ सहना पड़ रहा है ऐसे में जरूरी है कि पुलिस कानून व्यवस्था से जुड़ी परेशानी से निपटने के लिए नए कौशल सीखे व विकसित करे। खंडपीठ ने कहा कि कोई भी लोगों की भीड़ को इन दोनों शहर में आने से नहीं रोक सकता है। ऐसे में जो लोग पहले से रह रहे हैं और जो नए आ रहे हैं उनकी गतिविधियों पर नियंत्रण रख पाना संभव नहीं है। इसलिए पुलिस खुद इस चुनौती से निपटने का रास्ता तलाशे। पुलिसवाले शिकायतकर्ता से मामले से सुराग पाने की आदत को छोड़ दे। वे खुद अपनी जांच आधार पर सुराग ढूंढे। 

पब्लिक से रखे संपर्क
पुलिस को लापता लोगों के विषय में नियमित जानकारी मिल सके इसके लिए वे रेलवे,स्थानीय निकाय सरकारी प्राधिकरण,गैर सरकारी संस्थाओं व नागरिकों के साथ समन्वय बना कर रखे। जैसे ही किसी लापता व्यक्ति की जानकारी मिले वैसे ही हर पुलिस स्टेशन को अपनी वेबसाइट को तुरंत अपडेट करना चाहिए। ताकि इसकी जानकारी जल्द से जल्द संबंधित लोगों तक पहुंचायी जा सके। हाईकोर्ट ने फिलहाल मामले की सुनवाई 23 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी है और पुलिस को हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है।

Similar News