अस्पतालों में कैसे हो रही ऑक्सीजन की ज्यादा खपत

अस्पतालों में कैसे हो रही ऑक्सीजन की ज्यादा खपत

Bhaskar Hindi
Update: 2021-04-28 08:50 GMT
अस्पतालों में कैसे हो रही ऑक्सीजन की ज्यादा खपत

निरीक्षण - शिकायत पर प्रशासन की टीम ने की 4 निजी अस्पतालों की जाँच, सिलेण्डरों के संबंध में ली जानकारी, दिए निर्देश
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना संक्रमण काल में शहर के प्राइवेट हॉस्पिटल्स की लगातार शिकायतें सामने आ रहीं  हैं। ऐसा ही कुछ मंगलवार को भी हुआ, तब जिला प्रशासन को 4 निजी अस्पतालों द्वारा जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेण्डर खर्च होने की जानकारी मिली। इसके बाद 2 सदस्यीय जाँच टीम ने दिनभर इन हॉस्पिटल्स का निरीक्षण कर प्रबंधनों को कड़े दिशा-निर्देश जारी किए। 
4 प्राइवेट हॉस्पिटल्स पहुँची टीम-प्राइवेट हॉस्पिटल्स के नोडल अधिकारी डॉ. संजय छत्तानी के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम ज्वॉइंट कलेक्टर अनुराग तिवारी द्वारा जानकारी देने पर शैल्बी हॉस्पिटल, स्वास्तिक अस्पताल, गैलेक्सी हॉस्पिटल एवं सिद्धि विनायक अस्पताल पहुँची। उनके अनुसार कुछ दिनों से शिकायतें मिल रहीं थीं कि उक्त चारों चिकित्सालयों में मरीजों के अनुपात में अधिक ऑक्सीजन की खपत हो रही है। इसी कड़ी में इन अस्पतालों का जायजा लेकर मरीजों की संख्या के अनुसार ऑक्सीजन सिलेण्डरों की संख्या तय की गई। 
निर्देश भी किए जारी- टीम ने जाँच में पाया कि गैलेक्सी एवं सिद्धि विनायक अस्पताल नए मरीजों को दाखिल नहीं कर रहे हैं। इस स्थिति में वहाँ ऑक्सीजन की मात्रा कम लगनी चाहिए, तो वहीं स्वास्तिक हॉस्पिटल में जहाँ पहले 130 सिलेण्डर लगते थे, तो वहीं अब 225 सिलेण्डरों की खपत हो रही है। ऐसा इसलिए पाया गया क्योंकि उनके पास ऑक्सीजन प्लांट एवं कंसन्ट्रेटर नहीं हैं। टीम के पहुँचने के बाद यहाँ 10 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर तथा एएसयू ऑक्सीजन प्लांट की तैयारी करने संबंधी जानकारी दी गई। इसके अलावा शैल्बी हॉस्पिटल में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी संबंधी जानकारी देते हुए अगले कुछ दिनों में ऑर्डर होकर प्रशासन को सूचित करने का आश्वासन भी दिया गया। इस दौरान जाँच टीम ने कोविड-19 से जूझ रहे प्रत्येक मरीज को समुचित उपचार देने और उनके परिजनों से भी संयमित व्यवहार करने के निर्देश  जारी किए।
 

Tags:    

Similar News