अब एस टी बस करेगी सेनेटाइज, हिंगणा वर्कशॉप में हो गई बनकर तैयार

अब एस टी बस करेगी सेनेटाइज, हिंगणा वर्कशॉप में हो गई बनकर तैयार

Tejinder Singh
Update: 2020-04-18 06:02 GMT
अब एस टी बस करेगी सेनेटाइज, हिंगणा वर्कशॉप में हो गई बनकर तैयार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना की जंग में अब राज्य मार्ग परिवहन महामंडल भी अपना योगदान देनेवाला है। बाहर काम करनेवाले पुलिस व डॉक्टरों के लिए हिंगणा वर्कशॉप में एक बस तैयार की गई है। जिसमें जाने पर मात्र 15 से 20 मिनट में किसी को भी सेनेटाइज किया जा सकता है। 13 अप्रैल से शुरू इस काम को शुक्रवार को पूरा किया गया है। अब बस सड़क पर उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हालांकि बस का सीधे तौर पर कहां उपयोग किया जाएगा, इस बात का प्रशासन ने खुलासा नहीं किया है।

पूरे देश में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। जिसके कारण लॉकडाउन की स्थिति हैं। शहर में चलनेवाली 124 बसें रूकी हैं। ऐसे में इन बसों का कोई उपयोग नहीं हो रहा है। लेकिन अब मुंबई मुख्यालय से कोरोना की जंग में एस टी बस को शामिल करने का फरमान आया है। जिसके बाद से यहां एक ऐसी बस बनाने का कार्य शुरू किया गया, जो कुछ ही सेकंदों में व्यक्ती को सेनेटाइज करेंगा। शुक्रवार को यह बस बनकर तैयार भी है। जल्दी इसे पुलिस प्रशासन की सेवा में निकालने की उम्मीद है।

बस को भीतर से पूरी तरह से खाली किया गया है। वही इसमें एक ड्रम व खास यंत्र लगाए हैं। एक दरवाजे से व्यक्ति को अंदर प्रेवेश कर दूसरे दरवाजे से बाहर निकलना है। इस बीच बस के भीतर के यंत्र शुरू कर दिए जाएंगे। जिससे व्यक्ति पूरी तरह से सेनेटाइज हो जाएगा। इसी की तरह डालडा फेक्ट्री स्थित वर्कशॉप में भी इसी तरह का एक सेनेटाइज प्रवेश द्वार तैयार किया है। जिस कर्मचारियों को सेनेटाइज करने के इस्तमाल में लाया जानेवाला है।

अधीक्षक, हिंगणा वर्कशॉप प्रमोद झाड़े के मुताबिक फिलहाल इस बस का इस्तमाल कहां किया जाएगा। इस बारे में जानकारी नहीं है। लेकिन बस को शुक्रवार को पूरी तरह से तैयार कर लिया है।
                                       

Tags:    

Similar News