अब नागपुर में ही होगी रेलगाड़ियों के चक्कों की मरम्मत

अब नागपुर में ही होगी रेलगाड़ियों के चक्कों की मरम्मत

Tejinder Singh
Update: 2020-11-11 10:21 GMT
अब नागपुर में ही होगी रेलगाड़ियों के चक्कों की मरम्मत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब रेलगाड़ियों के चक्कों को मरम्मत के लिए बाहर भेजने की जरूरत नहीं होगी। जल्द ही मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत अजनी में चक्कों की मरम्मत के लिए 8 करोड़ रुपयों की ‘व्हील टर्निंग लेथ मशीन’ लाई जाने वाली है। जिसके लिए स्ट्रक्चर बनाने का काम भी शुरू है। इस मशीन के आने से एक ओर काम की गति बढ़ेगी, दूसरी ओर रेलवे का समय और पैसा, दोनों बचेगा। लगातार घर्षण से घिस जाते हैं ढाई से तीन एमएम   रेलगाड़ी के चक्के का  पटरियों पर लगातार घर्षण होने के कारण सालभर में चक्का ढाई से तीन एमएम तक घिस जाता है। ऐसे में चक्कों के मरम्मत की जरूरत होती है। अन्यथा दुर्घटना हो सकती है। अब तक नागपुर विभाग में इसकी मरम्मत की कोई व्यवस्था नहीं थी। चक्कों को भुसावल, कुरूदवाड़ी आदि जगहों पर भेजना पड़ता था। जिससे इस पर खर्च भी ज्यादा आता था। समय की बर्बादी भी होती थी, लेकिन अब इन चक्कों को अजनी डिपो में ही सुधारा जा सकेगा। इसके लिए विभाग ने 8 करोड़ की मशीन खरीदी है। 

तैयार किया जा रहा शेड व फाउंडेशन

मशीन लगाने के लिए शेड, फाउंडेशन तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसे लगाकर काम में लाया जाने वाला है। रेलगाड़ियों को गंतव्य तक पहुंचाने वाले चक्के काफी संवेदनशील होते हैं। इनमें जरा भी खराबी आई तो गाड़ी का आवाज बदल जाता है। ऐसे में इनकी जल्द मरम्मत नहीं होने पर दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है। ‘व्हील टर्निंग लेथ मशीन’ आने के बाद समय-समय पर चक्कों की देखरेख भी होगी और लोगों का  रेल सफर और भी सुरक्षित होगा। 

कोरोना के कारण हुआ विलंब

सूत्रों की मानें तो व्हील टर्निंग लेथ मशीन लगने का काम अब तक पूरा हो जाना था। फरवरी माह में ही इस मशीन को खरीदा गया था। मार्च-अप्रैल तक इसका लगना तय था, लेकिन कोरोना संक्रमन के कारण अब तक इस मशीन को लगाने का काम पूरा नहीं हो सका है। 
 

Tags:    

Similar News