अर्थव्यवस्था के हित में ऑटोमोबाइल उद्योग की चिंताओं का समाधान जल्द - गडकरी

अर्थव्यवस्था के हित में ऑटोमोबाइल उद्योग की चिंताओं का समाधान जल्द - गडकरी

Tejinder Singh
Update: 2020-09-04 15:58 GMT
अर्थव्यवस्था के हित में ऑटोमोबाइल उद्योग की चिंताओं का समाधान जल्द - गडकरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की जीडीपी में करीब साढे सात फीसदी का योगदान करने वाला ऑटोमोबाइल उद्योग वर्तमान में बुरे दौर से गुजर रहा है। इस बीच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन कारोबारियों को आश्वस्त किया कि समाज और अर्थव्यवस्था के हित में इस उद्योग की चिंताओं का समाधान किया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित भारतीय ऑटोमोबाइल विनिर्माता सोसाइटी (सियाम) के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यह उद्योग देश के विनिर्माण जीडीपी के सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक है। मौजूदा समय में ऑटोमोबाइल उद्योग के कंधों पर बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा क्षेत्र जिसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

मंत्री ने भरोसा जताया कि निकट भविष्य में सड़क सुरक्षा के लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग ने इस दिशा में बहुत प्रगति की है। वाहन निर्माताओं ने वाहन सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण नियम लागू किए हैं जैसे क्रैश मानदंड, एबीएस, एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सहायता, वीटीएस, आदि। उन्होंने कहा कि यह भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के असाधारण समन्वय और प्रतिबद्धता के कारण संभव हुआ है। गडकरी ने बीएस-6 मानकों के आधार पर छलांग लगाने के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग की सराहना की।

गडकरी ने अपने संबोधन में आगे बताया कि सड़क निर्माण की वर्तमान दर औसतन 30 किमी प्रति दिन है। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे और राजमार्गों के निर्माण में जबरदस्त वृद्धि के साथ भारत का सड़क नेटवर्क दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है। उन्होंने यह भी कहा कि केवल वाहनों को अकेले सुरक्षित बनाने से दुर्घटनाओं और मृत्यु दर में कमी नहीं आएगी। इसके लिए उचित सड़क डिजाइन और प्रवर्तन का पूरक होना भी जरुरी है
 

Tags:    

Similar News