ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के इंजन का हौज पाइप फटा, कर्मचारियों की सूझ बूझ से टला बड़ा हादसा

ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के इंजन का हौज पाइप फटा, कर्मचारियों की सूझ बूझ से टला बड़ा हादसा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-13 07:59 GMT
ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के इंजन का हौज पाइप फटा, कर्मचारियों की सूझ बूझ से टला बड़ा हादसा

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नं. 5 पर खड़ी ताप्ती गंगा एक्सप्रेस जैसे ही रवाना हुई, पुल नंबर एक के पास दो इंजन के बीच लगा हौज पाइप अचानक फट गया। अचानक हुई इस घटना से गाड़ी का प्रेशर लीक होने लगा और कुछ ही पल में गाड़ी के पहिए थम गए। 

हौज पाइप फटते ही ट्रेन चालक ने चेन पुलिंग का हॉर्न बजाया, जिसके बाद सीएनडब्ल्यू स्टाफ ने पाइप का सुधार किया, तब जाकर यात्रियों ने राहत की सांस ली। आरपीएफ से मिली जानकारी के अनुसार सूरत से चलकर भागलपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19045 ताप्तीगंगा एक्सप्रेस के इंजन में लगा हौज पाइप अचानक तेज आवाज के साथ अलग हो गया। जिसकी सूचना ट्रेन चालक ने चेन पुलिंग हॉर्न बजाकर दी। हॉर्न की आवाज सुनते ही सीएनडब्लयू के कर्मचारी और आरपीएफ के एएसआई महेश प्रसाद मिश्रा अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने करीब 45 मिनट तक हौज पाइप सुधार का कार्य किया। उसके बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई।

अनहोनी होने की आशंका
आरपीएफ स्टाफ का कहना है कि ट्रेन चालक ने जैसे ही चेन पुलिंग के लिए हॉर्न बजाया तो एक पल के लिए अनहोनी होने की आंशका होने लगी। हॉर्न की आवाज सुनकर स्टाफ को लगा कि कहीं किसी शरारती तत्वों द्वारा किसी वारदात को अंजाम दिया गया होगा, जिसकी वजह से ट्रेन चालक ने सतर्कता दिखाते हुए हॉर्न बजाकर सतर्क किया है। हालांकि मौके पर पहुंचे के बाद उन्होंने जब हौज पाइप की खराबी दिखाई दी तो उन्होंने राहत की सांस ली।

कटनी, दमोह, सागर में ठहरेगी अंत्योदय एक्सप्रेस
पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल के कटनी मुड़वारा, सागर और दमोह के यात्रियों को बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर अंत्योदय एक्सप्रेस का लाभ मिलने जा रहा है। क्योंकि आज 13 जुलाई को इस ट्रेन का शुभारंभ रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन करने जा रहे हैं। 

बताया जा रहा है कि बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर के बीच चलाने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है। यह सप्ताहिक ट्रेन है। पहले दिन इसे स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। अंत्योदय एक्सप्रेस के सभी कोच जनरल हैं। ऐसे में राजस्थान व छत्तीसगढ़ जाने वाले यात्रियों को यदि दूसरी ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ नहीं भी मिल पाती है तो वे इसमें सफर कर सकते हैं। नई ट्रेन के चलने से यात्रियों को बैठने के लिए सीट उपलब्ध हो जाएगी। यह ट्रेन 18 कोच के साथ चलेगी।

Similar News