तब्लीगी जमात : वीसा नियमों के उल्लंघन करने वाले 156 विदेशियों के खिलाफ एफआईआर

तब्लीगी जमात : वीसा नियमों के उल्लंघन करने वाले 156 विदेशियों के खिलाफ एफआईआर

Tejinder Singh
Update: 2020-04-12 14:07 GMT
तब्लीगी जमात : वीसा नियमों के उल्लंघन करने वाले 156 विदेशियों के खिलाफ एफआईआर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में  तब्लीगी जमात के निज़ामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए जिन 156  विदेशियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है उन पर वीसा नियमों के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई की गई है। गृहमंत्री अनिल देशमुख ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन लीगों के खिलाफ राज्य भर में कुल 15 एफआईआर दर्ज की गई ही। देशमुख के मुताबिक सभी आरोपी पर्यटन का वीसा लेकर भारत आये थे लेकिन इसका उल्लंघन कर तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने बताया कि विदेशी नागरिकों पर फॉरेन ऐक्ट के सेक्शन 14B और आईपीसी की धारा 188,269,270 के तहत मामले दर्ज किए गए है। एफआईआर मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, अमरावती, नांदेड, नागपुर, पुणे अहमदनगर, चंद्रपुर और गडचिरौली में दर्ज की गई हैं। इन विदेशी नागरिकों  में से 37 इंडोनेशिया के नागरिक हैं। इसके अलावा किर्गिस्तान के 19, म्यांमार के 18, बांग्लादेश के 13, तंजानिया के11,फिलिपिंन्स के 10, कजाकिस्तान के 9, आइवरी कोस्ट के 9,  मलेशिया के 8, टोगो के 6, जीबोती के 5, ब्रुनेई के 4, रूस के 2 और ईरान-दक्षिण अफ्रीका, बेनिन, घाना के 1-1 नागरिक शामिल हैं। 

गांव जाने की कोशिश न करें मजदूर

अनिल देशमुख ने मजदूरी कर गुजर बसर कर रहे लोगों से अपील की है कि बस लॉकडाउन बढ़ने के बाद गांव जाने की कोशिश न करें और जहां हैं वहीं रहें। उन्होंने कहा कि सरकार जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराएगी। बात दें कि लॉक डाउन बढ़ने के बाद शहरों से एक बार फिर मजदूरों का पलायन शुरू गो गया था। 

लॉक डाउन के दौरान मुंबई में 5 हजार से ज्यादा लोगों के खिलाफ कार्रवाई

लॉक डाउन के बाद से मुंबई पुलिस पांच हजार से ज्यादा आरोपियों खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत एफआईआर दर्ज कर उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है। इसके अलावा आदेश के उल्लंघन के आरोप में एक हजार से ज्यादा लोगों को नोटिस भी दिया गया है। 20 मार्च से 11 अप्रैल तक पुलिस 2736 मामले दर्ज कर चुकी है। मुंबई पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक लॉक डाउन शुरू होने के बाद से अब तक पुलिस ने कुल 5040 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की है। इनमें से 3770 आरोपियों को गिरफ्तारी के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया है। लॉक डाउन के उल्लंघन के आरोप में पुलिस ने 1011 आरोपियों को नोटिस दिया है। इसके अलावा पुलिस 258 फरार आरोपियों की तलाश कर रही है। महानगर में कोरोना के मामले जैसे जैसे बढ़े वैसे वैसे ही पुलिस की कार्रवाई भी बढ़ती गई। 20 तारीख से शुरू हुई कार्रवाई  के दौरान पहले सप्ताह में सप्ताह में औसतन 50-60 आरोपियों के खिलाफ ही कार्रवाई हो रही थी। अगले सप्ताह औसत 150 से 200 लोगों के खिलाफ कार्रवाई होने लगी  जबकि पिछले एक सप्ताह से पुलिस को रोजाना करीब 500 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। सबसे ज्यादा उल्लंघन सर्वाधिक ठिकानों पर भीड़भाड़ के सामने आ रहे है। मुंबई में दर्ज कुल 2736 मामलों में से 1952 मामले सार्वजनिक ठिकानों पर भीड़भाड़ के ही थे। शनिवार को दर्ज हुए कुल 266 मामलों में से भी 243 सार्वजनिक ठिकानों पर भीड़भाड़ के ही थे।

Tags:    

Similar News