मुंबई मैराथन रविवार को, दौड़ेंगे 44 हजार धावक

मुंबई मैराथन रविवार को, दौड़ेंगे 44 हजार धावक

Anita Peddulwar
Update: 2018-01-20 12:42 GMT
मुंबई मैराथन रविवार को, दौड़ेंगे 44 हजार धावक


डिजिटल डेस्क,मुंबई। महानगर में रविवार को होनेवाली टाटा मुंबई मैराथन की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस बार मैराथन के लिए 44 हजार 407 देशी-विदेशी धावकों ने अपना पंजीयन कराया है। 42 किलोमीटर लंबी फुल मैराथन की शुरुआत सुबह पांच बजकर 40 मिनट पर मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से होगी। जबकि हाफ मैराथन (21 किमी) वरली डेयरी से शुरु की जाएगी। यह पहला मौका जब 10 किलोमीटर दूरी वाली दौड़ रखी गई है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए चार किमी लंबी मैराथन भी है, जबकि दिव्यांगों के लिए डेढ़ किमी लंबी मैराथन रखी गई है। ड्रीम रन नाम की भी 6 किमी लंबी मैराथन में भी लोग हिस्सा ले सकेंगे। 

रूट भी चेंज
मुंबई महानगर में मेट्रो लाइन-3 (कोलाबा-बांद्रा-सीप्झ) का निर्माण किया जा रहा है। इस वजह से अलग-अलग मार्गों पर बैरिकेट लगाए गए हैं। इससे मैराथन मार्ग प्रभावित हुआ है। धावकों को रेस के दौरान किसी भी प्रकार का भ्रम न हो इसके लिए मार्गों में बदलाव किया गया है। अब तक 42 किलोमीटर की दौड़ लगा रहे धावकों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए सीधे वीर नरीमन रोड (फ्लोरा फाउंटेन की ओर) जाकर डीएन रोड से होकर सीएसएमटी पहुंचना होता था। इस साल धावकों को फ्लोरा फाउंटेन के बजाय करमवीर भाउराव पाटील मार्ग से लेफ्ट लेकर हजारीमल सोमानी रोड पहुंचना होगा और फिर वहां से दायें एमडी रोड जाना होगा। रसूखदार धावक इस दिशा में आगे बढ़ेंगे, जबकि सामान्य धावक मर्जबान रोड से वायें मुड़ेंगे। रसूखदार धावक फिर एके नायक मार्ग से गंतव्य तक पहुंचेंगे।

सुरक्षा के खास इंतजाम
मैराथन में शामिल होनेवालों को दिक्कत न हो इसके लिए रेलवे प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं। सुरक्षा को लेकर भी कड़े इंतजाम किए गए है। मैराथन के लिए 12 हजार सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। इसमें नौ हजार पुलिसकर्मी, 1600 सुरक्षा गार्ड व 1400 वालंटियर का समावेश रहेगा। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति में मेडिकल टीम की व्यवस्था भी की गई है।

 

Similar News