यूनिवर्सिटी में होंगे बड़े बदलाव , दिखेंगे नए चेहरे

यूनिवर्सिटी में होंगे बड़े बदलाव , दिखेंगे नए चेहरे

Anita Peddulwar
Update: 2020-02-12 07:13 GMT
यूनिवर्सिटी में होंगे बड़े बदलाव , दिखेंगे नए चेहरे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में आगामी दो माह में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। मौजूदा समय में प्रकुलगुरु सहित यूनिवर्सिटी की चारों शाखाओं-साइंस, ह्यूमेनिटिज, कॉमर्स एंड मैनेजमेंट और इंटर डिसिप्लीनरी शाखा के अधिष्ठाताओं की कार्यावधि कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे के कार्यकाल के साथ ही समाप्त हो जाएगा। 8 अप्रैल को डॉ. काणे सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

ऐसे में विश्वविद्यालय को उक्त सभी पदों की जिम्मेदारी के लिए नए चहरों की तलाश होगी। हां, नए कुलगुरु चाहे तो मौजूदा अधिष्ठाताओं को ही पद पर कायम रख सकते हैं।  लेकिन प्र-कुलगुरु पद के लिए नया चेहरा तलाशा जाएगा। ऐसे में आगामी समय में नागपुर विश्वविद्यालय में कई उलटफेर देखने को मिल सकते हैं। कुलगुरु की सेवानिवृत्ति का समय करीब आते ही नई नियुक्ति तक पद का प्रभार किसे मिलेगा, इस पर भी यूनिवर्सिटी में चर्चा गर्म है। मौजूदा प्रभारी प्रकुलगुरु डाॅ. विनायक देशपांडे को प्रभारी कुलगुरु बनाने की चर्चाएं भी गर्म हैं। डॉ. देशपांडे पहले भी कुलगुरु पद का प्रभार संभाल चुके हैं।

नई के आखरी तक जारी होगा पत्र
यूनिवर्सिटी का एक वर्ग यह भी कयास लगा रहा है कि किसी अन्य विश्वविद्यालय के स्थायी कुलगुरु को ही नागपुर विश्वविद्यालय के कुलगुरु पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा जा सकता है। अप्रैल और मई माह में प्रभारी कुलगुरु के सहारे कामकाज चलेगा। वहीं विवि में पूर्णकालिक कुलगुरु की नियुक्ति के लिए फरवरी के अंतिम दिनों में विज्ञापन जारी होने की संभावना है। इसके बाद आवेदनों की पड़ताल, उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग से लेकर साक्षात्कार जैसी प्रक्रिया पूरी करने में अगले कुछ महीने बीतेंगे। पूरी संभावना है कि मई के आखिरी सप्ताह तक नए कुलगुरु का नियुक्ति पत्र जारी हो सकता है।
 

Tags:    

Similar News