संतरानगरी में रिमझिम बारिश ने मौसम में घोली ठंडक

संतरानगरी में रिमझिम बारिश ने मौसम में घोली ठंडक

Tejinder Singh
Update: 2020-08-05 16:20 GMT
संतरानगरी में रिमझिम बारिश ने मौसम में घोली ठंडक

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की बारिश बुधवार को अपना असर सही से नहीं दिखा सकी। झमाझम बारिश का इंतजार कर रहीं आंखों को रिमझिम बारिश से ही संतोष करना पड़ा। बुधवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। दोपहर में कुछ समय के लिए हल्की धूप निकली तो चुभन सी महसूस होने लगी, लेकिन सूर्यदेव ज्यादा समय तक आसमान में अपना डेरा नहीं जमा पाए। शाम होते ही हल्की-हल्की बारिश होने लगी जो रात तक चली रही। 9 अगस्त तक हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। बुधवार को शहर में 7.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।  

उधर भंडारा में मंगलवार को जोरदार बारिश हुई। सर्वाधिक बारिश साकोली व लाखांदुर तहसील में हुई। यहां क्रमश:  50.6  व 39.2  मि. मी. बारिश दर्ज की गई। वैनगंगा नदी का जलस्तर बढऩे से  गोसीखुर्द बांध के नौ गेट आधे मीटर से खोल दिए गए। बांध से 1001.14 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया। 

हाल ही में मौसम विज्ञान विभाग द्वारा पूर्व विदर्भ के जिलों में 6 अगस्त तक अच्छी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया था। यह अनुमान सच साबित हुआ है। जिले के सभी तहसीलों में मंगलवार की रात तक दमदार बारिश हुई है। किसानों को अब धान रोपाई के अटके कार्य करने में आसानी होगी। भंडारा तहसील में 22.2 मि. मी., मोहाड़ी में 12.6 मि.मी., तुमसर तहसील में 12.3 मि.मी., पवनी तहसील में 9.0 मि. मी., साकोली तहसील में 50.6  मि.मी., लाखांदुर में 39.2  मि. मी., लाखनी तहसील में 14.8  मि. मी. इस तरह जिले में औसतन कुल 23  मि. मी. बारिश हुई है। यह अनुमानित बारिश के 22 प्रतिशत कम है।

 

Tags:    

Similar News